First aid box

First Aid..प्राथमिक चिकित्सा (first aid) किसी जीव के जीवन को बचाने के लिए सबसे पहला प्रयोग किया जाने वाला महत्पूर्ण प्रयास है। प्रथम चिकित्सा बॉक्स को कोई भी व्यक्ति अपने पास रख सकता है और अकस्मात होने वाली घटना या चोट लगने की स्थिति में इसका प्रयोग कर सकता है।

इस लेख में यह बताया गया है कि, कैसे प्रथम चिकित्सा बॉक्स का पालन करना चाहिए, और यह(First Aid) महत्वपूर्ण क्यों है।

प्राथमिक चिकित्सा(First Aid) एक आपातकालीन उपाय है, जिसमें आम तौर पर सरल और जीवन को बचाने वाली तकनीकें शामिल होती हैं। इसका प्रयोग अधिकांश लोग न्यूनतम चिकित्सक उपकरण और बिना किसी चिकित्सा अनुभव के प्रयोग में ला सकते हैं।

अक्सर यह शब्द(first Aid) मानव को छोटी चोटें या आपातकालीन स्थिति में पेशवर चिकित्सक के पहले की एक प्रक्रिया है, हालांकि, इसका प्रयोग जानवरों पर भी किया जा सकता है। सरल शब्दों में कहा जाए तो, प्राथमिक चिकित्सा(First Aid) सरल प्रक्रियाओं और सामान्य ज्ञान का एक संयोजक है।

प्राथमिक चिकित्सा(First Aid) का उद्देश्य क्या है

एक प्राथमिक चिकित्सा(First Aid) का मुख्य उद्देश्य निम्नलिखित है:-

  • प्राथमिक चिकित्सा(First Aid) का प्रथम उद्देश्य है आकस्मिक परिस्थिति में प्रशिक्षित चिकित्सा पेशेवर के आने से पहले व्यक्ति के जीवन को बचाना है।
  • जिस व्यक्ति को कोई चोट या अचानक अघात लगा हो, उसे स्थिर बनाए रखने उसके चोट या अघात को काबू में रखने के लिए किया जाता है ताकि चिकित्सा सेवा के आने से पूर्व संबंधित व्यक्ति की स्थिति बदतर न हो जाए। इस पद्धति में व्यक्ति को नुकसान से दूर ले जाना, प्राथमिक चिकित्सा तकनीकों को लागू करना, उन्हें गर्म और सूखा रखना और रक्त स्राव को रोकने के लिए घावों पर दबाव बनाए रखना शामिल हो सकता है।
  • रिकवरी को और अच्छा बनाने के लिए घाव पर पट्टी लगाना, सीने को दबाना जैसे कदम शामिल हो सकते हैं।

प्राथमिक चिकित्सा(First Aid) का अभ्यास कैसे करना चाहिए

प्राथमिक चिकित्सा में सबसे ज्यादा चर्चित सामान्य शब्द ABC (एबीसी) है। यह वायुमार्ग, श्वास और परिसंचरण(CIRCULATION) से संबंधित है। कुछ सुविधाओं के लिए आपातकालीन प्रक्रियाओं में चौथे चरण दिखाई देते हैं।

  • A (ए) वायुमार्ग:- सुनिश्चित कर लेना चाहिए की श्वास क्रिया साफ हो। चोकिंग, जो कि वायुमार्ग की रुकावट के कारण होता है, घातक हो सकता है।
  • B(बी) श्वास:- एक बार वायुमार्ग स्पष्ट या साफ होने की स्थिति के बाद, यह निर्धारित करें कि, क्या व्यक्ति सांस ले सकता है, और यदि आवश्यक हों, तब बचाव श्वास प्रदान करें।
  • सी (C) परिसंचरण:- यदि आपातकालीन स्थिति में शामिल व्यक्ति सांस नहीं ले रहा है, तो प्राथमिक उपचार करने वाले व्यक्ति को सीधे छाती को दबाना चाहिए और सांस के सर्कुलेशन के बनाए रखना चाहिए। छाती को दबाने यानी संकुचित करने से सर्कुलेशन में वृद्धि होती है। ऐसा करने से बहुमूल्य समय की बचत और व्यक्ति के बचने के चांसेज बढ़ जाते हैं। इसी के साथ साथ प्राथमिक उपचार देने वाले व्यक्ति को नाड़ी की जांच भी करते रहना चाहिए( वैसे इसके लिए आपको नाड़ी जांच कैसे किया जाता है के बारे में जानकारी होनी चाहिए)।
  • डी (D) घातक रक्तस्राव या डिफाइब्रिलेशन:- कुछ संगठन गंभीर घावों पर पट्टी करने या दिल में डिफिब्रिलेशन लगाने को एक अलग चौथा चरण मानते हैं, जबकि अन्य इसे परिसंचरण चरण का ही एक हिस्सा मानते हैं।

ऐसा जरूरी नहीं है कि आपको इन(First Aid) सब बिंदुओं की जरूरत हो, आप बैंडेज, पट्टी से भी ठीक हो सकते हैं।

Defibrillation is a treatment for life-threatening cardiac arrhythmias , specifically ventricular fibrillation and non-perfusing ventricular tachycardia.Although not fully understood, this process depolarizes a large amount of the heart muscle, ending the arrhythmia. Subsequently, the body's nature pacemaker in the sinoatrial node of the heart is able to re-establish normal sinus rhythm. A heart which is in asystole(flatline) can not be restarted by a Defibrillator, but would be treated by Cardiopulmonary resuscitation (CPR).

एक मरीज के साथ एबीसी का मूल्यांकन और रखरखाव प्राथमिक चिकित्सा(First Aid) के प्रशिक्षण और अनुभव पर निर्भर करता है। जैसे ही एबीसी से मरीज सुरक्षित हो जाता है, तब प्राथमिक उपचार करने वाला किसी भी अतिरिक्त उपचार पर ध्यान केंद्रित कर सकता है।

एबीसी प्रक्रिया को उसी क्रम में पूरा किया जाना चाहिए।

हालांकि, कई बार ऐसा भी होता है कि प्राथमिक उपचार करने वाला व्यक्ति एक ही समय में दो चरणों का प्रदर्शन कर सकता है। यह मामला तब हो सकता है जब किसी ऐसे व्यक्ति को, रेस्क्यू ब्रीदिंग और चेस्ट कंप्रेशन प्रदान किया जा रहा हो जो सांस नहीं ले रहा है और उसकी कोई पल्स नहीं है।

यह सुनिश्चित करने के लिए प्राथमिक सर्वेक्षण का उपयोग करना महत्वपूर्ण है कि सहायता के लिए आगे बढ़ने से पहले दृश्य खतरों से स्पष्ट है:

  • खतराः घायल व्यक्ति और स्वयं के लिए खतरों की जाँच करें। यदि कोई खतरा है, तो क्या इसे साफ़ किया जा सकता है, या क्या व्यक्ति को और नुकसान से दूर किया जा सकता है? अगर आप कुछ नहीं कर सकते हैं. तो स्पष्ट खड़े रहें और पेशेवर मदद के लिए कॉल करें।
  • प्रतिक्रियाः एक बार जब यह स्पष्ट हो जाए कि सभी खतरे समाप्त हो गए हैं. तो जांचें कि क्या रोगी सचेत . और सतर्क है, प्रश्न पूछें और देखें कि क्या आपको प्रतिक्रिया मिलती है। यह पता लगाना भी महत्वपूर्ण है कि क्या वे आपके स्पर्श का जवाब देते हैं और उनके दर्द से अवगत हैं।
  • वायुमार्ग: जांचें कि क्या वायुमार्ग स्पष्ट है और यदि नहीं, तो इसे साफ करने का प्रयास करें। घायल व्यक्ति को पीठ के बल लिटा दें और फिर एक हाथ माथे पर और दूसरे हाथ की दो उंगलियां ठुड्डी पर रखें। ठुड्डी को थोड़ा ऊपर की ओर उठाते हुए धीरे से सिर को पीछे की ओर झुकाएं। डेन्चर सहित मुंह से किसी भी रुकावट को हटाने की जरूरत है। यदि कोई रुकावट मोजूद हो तो घायल व्यक्ति के मुंह में केवल उंगलियां डालें।
  • श्वासः क्या व्यक्ति प्रभावी रूप से श्वास ले रहा है? पहले ऐड करने वाले को सांस लेने के संकेतों के लिए छाती की गति ओर मुंह की जांच करनी चाहिए। बाद में, यह देखने के लिए व्यक्ति के करीब जाएं कि सांस लेने से गाल पर हवा महसूस की जा सकती है या नहीं।
  • पहले सहायताकर्ता को फिर एक माध्यमिक सर्वेक्षण करने की आवश्यकता होती है, विकृति, खुले घाव, चिकित्सा चेतावनी टेग और सूजन की जाँच करना।(First Aid)

यदि घायल व्यक्ति सुरक्षित रूप से सांस ले रहा है, तो निम्नलिखित के लिए पूरे शरीर की तेजी से जांच करें:

  • खुले घाव
  • विकृति
  • अंतर्निहित स्थितियों की सलाह देने वाले मेडिकल अलर्ट टैग

पुनर्प्राप्ति स्थिति

यहां तक कि अगर व्यक्ति सांस ले रहा है लेकिन बेहोश है, तब भी वायुमार्ग की बाधा का एक बड़ा खतरा है। पुनर्प्राप्ति स्थिति रोगी को जोखिम कम कर देती है। प्राथमिक उपचार करने वाले को निम्नलिखित कार्य करने चाहिए(First Aid):

  1. यदि व्यक्ति चश्मा पहन रहा है, तो उसे हटा दें।
  2. व्यक्ति के बगल में घुटने टेकें, और अपने निकटतम हाथ को शरीर के समकोण पर रखें।
  3. दूसरे हाथ को छाती के आर-पार ले आएं। अपने हाथ के पिछले हिस्से को उनके निकटतम गाल के सामने रखें।
  4. अपने दूसरे हाथ से जांघ को अपने से सबसे दूर पकड़ें और घुटने को ऊपर खींचें। सुनिश्चित करें कि पैर जमीन पर सपाट है।
  5. उठे हुए घुटने पर धीरे-धीरे नीचे की ओर खींचे और शरीर को अपनी ओर लुढ़काएं।
  6. ऊपरी पैर को थोड़ा सा हिलाएं ताकि कूल्हे और घुटने समकोण पर झुकें। यह सुनिश्चित करता है कि वे अपने चेहरे पर रोल न करें।
  7. सिर को धीरे से पीछे की ओर झुकाएं ताकि वायुमार्ग खुला रहे।(First Aid)

APNARAN TUMBLR

ज्यादा जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क करें। ये जानकारी जन रुचि को ध्यान में रखकर पब्लिश की गई है। अपना रण किसी भी क्षति के होने की स्थिति में उत्तरदाई नहीं है।

READ MORE

4 thought on “प्राथमिक चिकित्सा(First Aid) क्या है?”

Comments are closed.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.

Discover more from अपना रण

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Discover more from अपना रण

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading