AAM AADMI PARTY. AAP. ARWIND KEJRIWAL.

AAP GOT NATIONAL PARTY STATUS:-गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधान सभा चुनाव के नतीजे आने के साथ ही आम आदमी पार्टी के रूप में देश को एक नया राष्ट्रीय राजनीतिक दल मिल गया है। ऐसे में आज आठ दिसंबर को आठवें राष्ट्रीय दल के ग्रुप में आप की एंट्री का रास्ता भी साफ हो गया है।

गुजरात के विधानसभा चुनाव में 5 सीटों पर जीत के बाद, आम आदमी पार्टी निर्वाचन आयोग की ओर से राष्ट्रीय पार्टी होने की पात्रता पूरा करने में सफल हो गई है। आप के आने के पहले तक देश में सात राष्ट्रीय दल: कांग्रेस, बीजेपी, बीएसपी, सीपीआई, सीपीएम, राष्ट्रवादी कांग्रेस यानी एनसीपी और तृणमूल कांग्रेस यानी टीएमसी। वहीं आज आठवें दल के रूप में आम आदमी पार्टी को दर्जा चुनाव आयोग की तरफ से मिल गया है।(AAP GOT NATIONAL PARTY STATUS)

आम आदमी पार्टी ने गुजरात में 5 सीटों पर जीत प्राप्त कर गुजरात में अपने छाप को छोड़ा है। वहीं आप इस जीत के साथ आधिकारिक रूप से राष्ट्रीय पार्टी बन गई है। आपको बता दें कि गुजरात में बेशक उसे केवल पांच सीटों पर विजय मिली परंतु, 35 सीटों पर वह नंबर 2 की पार्टी बनी रही। यदि, आप के जीते हुए सीट्स और दूसरे नंबर के सीटों को मिला लिया जाए तो कुल 182 में से 40 सीटों की हो जाती है। यानी गुजरात की 22 फीसद विधानसभा सीटों पर आप ने अपना असर छोड़ा है।

आप के राष्ट्रीय दल या अन्य पार्टी के राष्ट्रीय दल बनने पर क्या फायदा मिलता है?

⏹किसी भी राजनीतिक दल के राष्ट्रीय पार्टी के तौर पर मान्यता मिलने के कई फायदे होते हैं। सबसे पहला फायदा तो जाहिर है मान्यता यानी स्तर को लेकर ही है।

⏹राजनीतिक दल को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा हासिल होने के बाद अखिल भारतीय स्तर पर एक आरक्षित चुनाव चिह्न मिल जाता है।

⏹निर्वाचन आयोग जिन राजनीतिक दलों को मान्यता देता है उनको कुछ विशेष अधिकार और सुविधाएँ भी देता है जैसे, पार्टी को एक स्थायी चुनाव चिन्ह का आवंटन करना।

⏹निर्वाचन सूची मुफ्त और अनिवार्य तौर पर प्राप्त करने की सुविधा।

⏹चुनाव के कुछ समय पहले उन्हें राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर टेलीविज़न और रेडियो प्रसारण के लिए समय दिए जाने की अनुमति देना ताकि वे अपनी बात को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहंचा सकें।

⏹नामजदगी के पर्चे यानी नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए उम्मीदवारों के प्रस्तावकों की संख्या बढ़ जाती है।

⏹नेशनल मीडिया पर फ्री एयरटाइम मिल जाता है। इससे पार्टी की पहुंच बढ़ने में आसानी होती है।

READ MORE

By Admin

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.