Cancelled cheque इस बात की गारंटी देता है कि आपका एकाउंट उस संबंधित बैंक में है, जिस बैंक का आपने किसी को चेक दिया है। आज के समय में इस दस्तावेज को जानना बहुत ही जरूरी है क्योंकि आज के समय में, कई स्थितियों में आपके काम आ सकता है। वास्तव में कहें तो, इसका प्रयोग आप EMI पर कोई शॉपिंग करते हुए भी कर सकते हैं। आपको यह कार्य करना आवश्यक है ताकि पैसा या सेवा देने वाला व्यक्ति, संस्था या संगठन आप पर भरोसा कर सके कि,आपके पास एक वैध खाता है।

CANCELLED CHEQUE क्या है?

एक चेक में आपका बैंक खाता नंबर, चेक नंबर, आईएफएससी कोड और MICR कोड (Magnetic Inc Character Recognition) होता है। संक्षेप में समझा जाये तो, आपकी चेक बुक के प्रत्येक पत्ते में आपके खाते का विवरण होता है, और इस प्रकार, एक चेक जारी करके आप किसी को अपने खाते से लेनदेन करने के लिए अधिकृत कर सकते हैं। हालांकि यहाँ यह बात आपको गौर से जान लेना चाहिए कि, एक खाली चेक जारी करना खतरनाक हो सकता है, क्योंकि कोई व्यक्ति आपके खाते से मन चाहा, पैसे निकालने के लिए आसानी से राशि दर्ज कर सकता है। ऐसी घटना आपके साथ हो और उसके दुरुपयोग को रोकने के लिए, आपको चेक रद्द करना जरूरी है।

Cancelled cheque जारी करते समय, उस पर अंग्रेजी में “CANCELLED” शब्द लिखना ही होगा, हमेशा याद रखें। एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं और चेक रद्द कर देते हैं, तो आप या कोई अन्य व्यक्ति, संस्था या संगठन किसी भी लेनदेन के लिए इसका उपयोग तो नहीं कर सकते हैं। हालाँकि, चेक पर उल्लिखित विवरण अभी भी वैध रहता है और इसका उपयोग आपके विभिन्न वित्त-संबंधित अनुप्रयोगों को संसाधित करने के लिए किया जा सकता है।

CANCELLED CHEQUE कैसे लिखें

अब आप जानते ही हैं कि, एक रद्द किया हुआ चेक क्या होता है, तो अब हम यहां बताने जा रहें हैं कि आप कैसे एक रद्द किया गया चेक बना सकते हैं, और जिसका उपयोग आपके आवेदनों के, पूर्व-प्रक्रिया में मदद करने के लिए, एक दस्तावेज़ के रूप में किया जा सकता है। आपको कैंसिल चेक सही से लिखने के लिए, बस यहाँ नीचे दिए गए कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • Cancelled cheque बनाने के लिए पहले तो आपको एक नया चेक लेना होगा। यहाँ आप पहले ही यह सुनिश्चित कर लें कि आपने उस पर, हस्ताक्षर नहीं किया हो क्योंकि रद्द चेक पर सिग्नेचर नहीं किया जाता है।
  • दो समानांतर रेखाएं उस चेक के ऊपर खींचे।
  • अब इन दोनों समानांतर रेखाओं के बीच में बड़े शब्दों(CAPITAL LETTER) में ‘CANCELLED’ लिखें।
  • दो समानांतर रेखा (Parallel line) को चेक पर खींचते हुए इस बात का भी ध्यान रखें कि, उस पर , एकाउंट नंबर, एकाउंट होल्डर नंबर, Micr कोड, नाम, बैंक का पता ढक न जाए।

By Admin