Laughing gas (N2O)

हम में से ज्यादातर लोग लाफिंग गैस के बारे में जानते हैं, ज्यादा नहीं लेकिन इतना तो जरूर जानते होंगे कि इसको सूंघने से सामने वाला इंसान 10 से 15 मिनट तक लगातार हंसता ही रहता है पर इसके पीछे का क्या कारण है यह शायद ही पता हो।

WHAT IS LAUGHING GAS(लाफिंग गैस) IN HINDI

Laughter

Laughing gas या हंसाने वाली गैस का वैज्ञानिक नाम Nitrate oxide (N2O) है। यह एक रंगहीन और गंधहीन गैस है, जिसकी खोज एक अंग्रेजी वैज्ञानिक जोजफ प्रीस्टली ने वर्ष 1793 में किया था। इस गैस को शुरुआती दौर में केवल मनोरंजन के लिए प्रयोग किया जाता था पर वैज्ञानिक इसपर विश्वास नहीं करते थे पर बाद में इसे सुरक्षित माना गया जिसके बाद यह प्रचलन में आया। इसका प्रयोग करने के लिए अनेक देशों में अपने अलग कानून बनाए हैं।इस गैस के सूंघने के पीछे हंसी आने का कारण यह है कि यह गैस , खून(Blood) में मिलकर मस्तिष्क के हंसी केंद्र को काफी तेजी से उत्तेजित कर देती है। जिस कारण लोग हँसने लग जाते हैं।

HOW LAUGHING GAS WORKS IN HINDI

Laughing gas (N2O), खून में कुछ समय के लिए मिलकर , दिमाग के एक हिस्से से टकराकर उस हिस्से में कुछ केमिकल लोचा कर देती है, जिससे इंसान को अच्छा महसूस होने लगता है और वह हँसने लगता है। यह ठीक ऐसे ही है जैसे शराब पिए जाने पर, शराब पीने वाला अपने आस पास के वातावरण से अज्ञात होकर अपने मस्ती में खो जाए।

लाफिंग गैस का असर किसी भी जीवधारी पर जल्दी होता है पर उतने ही जल्दी इस गैस का असर खत्म भी हो जाता है। यह गैस किसी भी तरह से आपके हेल्थ के लिए हार्मफुल नहीं है पर जबतक, आप इस गैस की सीमित मात्रा इस्तेमाल कर रहे हैं।

इसलिए असर खत्म होते ही इंसान शांत भी जल्दी हो जाता है और वह पहले से ज्यादा रिलैक्स फील करता है लेकिन, इसके साथ यह चेतावनी भी है कि इस गैस को ज्यादा मात्रा में नहीं सूंघना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप हिस्टीरिया (जब आप अपनी भावनाओं पर नियंत्रण न रख पाए) के शिकार हो सकते हैं जिसमें आपको हल्के दौरे पड़ सकते हैं।

WHY NITROUS OXIDE USES BY DOCTOR IN HINDI

Nitrous oxide is use by doctor in many cases

Laughing gas जिसे हम हंसाने वाली गैस के नाम से भी जानते हैं का प्रयोग ज्यादातर DENTIST ,कुछ दर्दनाक प्रक्रियाओं के दौरान, आरामदायक बनाने के लिए करते हैं। जिससे रोगी को इलाज के दौरान दर्द महसूस न हो और डॉक्टर अपना कार्य सही से कर सकें।

SIDE EFFECT OF LAUGHING GAS IN HINDI

लाफिंग गैस बेशक कुछ समय के लिए आरामदायक महसूस कराए परंतु, इसका   SIDE EFFECT भी हो सकता है।लाफिंग गैस हमारे साँस के माध्यम से अंदर जाता है तो इसके वजह से मतली या उल्टी(Vomiting) , सिर दर्द करना, झपकी आना, अत्यधिक पसीने आना या शरीर(Body) में कपकमी होने जैसी आदि समस्या उत्पन्न होने की संभावना बड़(Increase) जाती है।

By Admin