विश्व की पहली वेबसाइट 6 अगस्त 1991 को शुरू हुई जिसका नाम Info.cern.ch था। इस वेबसाइट को एटमी शोध के यूरोपीय संगठन सर्न(Cern) के लिए बनाया गया था। world wide Web के जन्मदाता एवं ब्रिटिश कंप्यूटर वैज्ञानिक TIMOTHI JON TIM BARNARS LEE ने इस वेबसाइट की शुरुआत की थी। लेकिन WWW संरचना के निर्माण से ही वेबसाइटों का अस्तित्व साकार हो पाया। जिसके बाद नित्य नयी नई वेबसाइटों का बनने का सिलसिला शुरू हो गया।

पिछले एक दशक में डिजिटल क्रांति ने दुनियाभर में एक ऐसे मीडिया को जन्म देदिया है जो न केवल , पुराने माध्यम से भिन्न है, बल्कि सही मायने में ग्लोबल भी है। कंप्यूटर आधारित इस माध्यम को साइबर मीडिया, वेब मीडिया,इन्टरनेट मीडिया जैसे नामों से जाना जाता है।

सोशल मीडिया की परिभाषा:- सोशल मीडिया दो शब्दों से मिलकर बना है सोशल एवं मीडिया जहाँ सोशल का अर्थ है समाज और मीडिया का अर्थ है माध्यम या जनमाध्यम। अर्थात ऐसा जनसंचार माध्यम जिसमे समाज का प्रत्येक व्यक्ति अपने विचार प्रकट करने के सक्षम हो या कर सके।

मैगीनसन के अनुसार संचार सहानुभूति की वह प्रक्रिया है जो समाज में रहने वाले सदस्यों को आपस में जोड़ती है।

सोशल मीडिया इंटरनेट वेबसाइटों में से वे वेबसाइटे हैं जो उपभोक्ता को आभासी (VIRTUAL) जगत में प्रवेश द्वार प्रदान करती हैं।

By Admin