WTC FINAL 2023 | INDIA VS AUSTRALIAWTC FINAL 2023 | INDIA VS AUSTRALIA

WTC FINAL 2023: India vs Australia- A Battle for Supremacy

भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप-2023(WTC FINAL 2023) के खिताबी मुकाबले के लिए इंग्लैंड पहुंच गई हैं। रोहित सेना लगातार प्रैक्टिस करते नजर आ रही है। शुरुआत में कुछ ही खिलाड़ी कोच राहुल द्रविड़ के साथ रवाना हुए थे, लेकिन लगभग सभी खिलाड़ी टीम से जुड़ चुके हैं। रोहित शर्मा ने भी अभ्यास शुरू कर दिया है। 7 जून को फाइनल टेस्ट(WTC FINAL 2023) द ओवल के ऐतिहासिक मैदान होगा।

WTC FINAL 2021 में भारत को न्यूजीलैंड से हार का सामना करना पड़ा

सूर्यकुमार यादव, अजिंक्य रहाणे, शुभमन गिल, मोहम्मद शमी और रविंद्र जडेजा पहुंचे हैं। इनके पहुंचने की उम्मीद है। पिछली बार विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के खिताबी मुकाबले में पहुंची थी, लेकिन उस समय न्यूजीलैंड से हार मिली थी। इस तरह भारत चैंपियन बनने से चूक गया था। वह मुकाबला इंग्लैण्ड के साउथैम्पटन में खेला गया था। इस बार मुकाबला इंग्लैण्ड के द ओवल में है।

भारतीय टीम के अधिकतर खिलाड़ी आईपीएल खेलकर इंग्लैण्ड WTC FINAL 2023 खेलने पहुंचे हैं तो चेतेश्वर पुजारा वहीं काउंट खेल रहे थे। इस बार परिस्थितियां अलग हैं तो उम्मीद कर सकते हैं कि भारत इतिहास रचने में कामयाब हो जाएगा। हालांकि, एक रोचक बात यह है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया पहली बार इंग्लैण्ड में टेस्ट खेलने उतरेंगी। यानी पहली बार ऐसा होगा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया का मैच वेन्यू इन दोनों देशों से बाहर होगा। इससे पहले सभी मैच भारत या ऑस्ट्रेलिया में ही खेले गए।

भारत दूसरी तो ऑस्ट्रेलिया पहली बार WTC फाइनल में

उल्लेखनीय है कि भारती दूसरी बार, जबकि ऑस्ट्रेलिया पहली बार फाइनल में पहुंचा है। दोनों ही टीमों में से कोई भी खिताब पहली बार जीतेगा। देखा जाए तो इन दोनों के बीच अब तक 106 टेस्ट खेले गए। इसमें से ऑस्ट्रेलिया ने 44, जबकि भारत ने 32 मैच जीते। 29 मैच ड्रॉ रहे, जबकि एक मैच टाइ पर खत्म हुआ।(WTC FINAL 2023)

इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच 7 जून से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप(WTC FINAL 2023) का फाइनल मुकाबला खेला जाना है. फाइनल से पहले टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन को लेकर कई सवाल खड़े हो रहे हैं. सबसे बड़ा सवाल तो इस बात को लेकर है कि इंडिया दो स्पिनर्स के साथ मैदान में उतरेगी या फिर चार तेज गेंदबाजों को मौका दिया जाएगा. अश्विन, अक्षर और उमेश यादव वो तीन खिलाड़ी हैं जो कि एक स्पॉट के लिए फाइट कर रहे हैं.

बीते कुछ सालों में रवींद्र जडेजा ने बल्ले से शानदार फॉर्म दिखाया है. जडेजा बतौर ऑलराउंडर तीनों ही फॉर्मेट में कप्तान और कोच के नंबर वन च्वाइस रहते हैं. इंग्लैण्ड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड में जडेजा ने गेंद और बल्ले दोनों ही डिपार्टमेंट में अश्विन से बेहतर प्रदर्शन किया है. इसलिए भी जडेजा का खेलना तो तय है. 

गेंदबाजी डिपार्टमेंट में मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी टीम इंडिया के फ्रंट लाइन बॉलर्स होंगे. इसके अलावा शार्दुल ठाकुर का भी खेलना लगभग तय है. शार्दुल गेंद को स्विंग करवाने के साथ बल्ले से भी अहम योगदान देने की क्षमता रखते हैं. ((WTC FINAL 2023))

उमेश को मिल सकता है मौका

सारा पेंच इस बात पर फंस जाता है कि इंग्लैंड की पिचों पर तेज गेंदबाजों को मिलने वाली मदद देखकर अश्विन को मौका दिया जाए या नहीं. दो साल पहले इंडिया ने डब्लूटीसी फाइनल में दो स्पिनर्स को प्लेइंग इलेवन में रखा था. इंडिया का यह दांव पूरी तरह से फ्लॉप साबित हुआ था. इसलिए उमेश यादव की दावे-दारी इस WTC FINAL 2023 में ज्यादा मजबूत हो जाती है. उमेश यादव इंग्लैंड में अश्विन की बजाए अच्छा विकल्प साबित हो सकते हैं. 

अक्षर पटेल को जगह मिलना काफी मुश्किल नज़र आता है. अक्षर बल्लेबाजी में तो अश्विन पर भारी है. लेकिन गेंदबाजी के मामले में अक्षर अश्विन के सामने कहीं भी नहीं ठहरते हैं.

संभावित प्लेइंग XI: रोहित शर्मा (कप्तान), शभुमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अंजिक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, केएस भरत (विकेटकीपर), अश्विन/उमेश, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज|

APNARAN MEDIUM

READ MORE

By Admin

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.

Discover more from अपना रण

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Discover more from अपना रण

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading