पिछले 20 वर्षों में टेक्नोलॉजी ने बहुत ज्यादा प्रगति की है, जिसके दौरान डेस्कटॉप कंप्यूटर से लैपटॉप और इंटरनेट ने मोबाइल इंटरनेट तक विकास हो चुका है यानी जहाँ पहले उपयोगकर्ताओं को डेस्कटॉप ढूढना पड़ता था वहीं आज वो मोबाइल से भी काम कर सकते हैं।

इंटरनेट का उपयोग शिक्षण के क्षेत्र में निम्नलिखित है-

1) पारस्परिक क्रिया (INTERACTIVITY)- इंटरनेट ऑनलाइन शिक्षा(online education) के कार्यक्रम, स्तर, और विधि दोनों में पारस्परिक क्रिया प्रदान करता है। पारस्परिक क्रिया कक्षा-कक्ष में शिक्षार्थियों और प्रशिक्षकों के, विचारों का आदान प्रदान करने में समर्थ बनाता है।

2) वेब शिक्षक(THE WEB TEACHER)- वेब शिक्षक वे हैं जिन्होंने अपनी हस्त कला को बढ़िया ढंग से सीख रखा है और उनके पास आगे बढ़ रहे टेक्नोलॉजी को अनुकूल बनाये जा सकने वाले व हस्तांतरित किए जाने योग्य स्किल और ज्ञान है, वेब शिक्षक हैं।ऐसे अस्थिर हस्तांतरित किये जाने वाले ज्ञान का लाभ स्पष्ट रूप से प्रत्यक्ष है।

3) दूरस्थ शिक्षा (DISTANCE LEARNING)- जैसे जैसे इंटरनेट पर खर्च घट रहा है वैसे वैसे कई संस्थाएं कक्षा के लाभों को दूरस्थ शिक्षा की व्यवस्था में लाने का ढंग ढूढ रहे हैं। डिस्टेंस लर्निंग (DISTANCE LEARNING) को शिक्षा के एक औद्योगिक कृति के रूप में वर्णित किया गया है। जिसकी कुछ विशेषताए हैं- प्रक्रिया को बुद्धिसंगत बनाना ,श्रम का विभाजन और बहु मात्रा में इंटरनेट दूरस्थ शिक्षा और शिक्षण को आसान बनाना ताकि इसके प्रयोग का फल सकारात्मक निकले।

4) स्वतंत्र अधिगम(INDEPENDENT LEARNING)- इंटरनेट स्वतंत्र रूप से सीखने के अवसर प्रदान करता है। आधुनिक वेब आधारित अधिगम और कंप्यूटर का प्रयोग छात्रों का अनुदेशन देने के ढंग में आधारभूत परिवर्तन किए जाने का साधन प्रदान करता है। सीडी रोम और कार्य पुस्तकों के साथ , संयुक्त किया गया बहु माध्यम अधिगम बहु माध्यम के पूर्ण शैक्षिक सामर्थ्यों का उपयोग करते हुए, किसी कोर्स की आवश्यक धारणाओं की जांच करने का प्रयास करता है।

5) योग्यता का प्रयोग (MOULDING OF ABILITIES ) – इंटरनेट शिक्षा प्रक्रिया(EDUCATION PROCESS) के उच्च स्तर का अर्थ है- सिखाने में योग्यता का विशिष्ट प्रयोग।

6) ऑनलाइन शिक्षा (ONLINE EDUCATION )- वर्तमान में ऑनलाइन शिक्षा का इतनी तेजी से विकास हो रहा है कि इसका अनुसरण कर पाना मुश्किल है। पूर्व यह अनुमान लगाया गया है कि योग्य ऑनलाइन शिक्षकों की भारी रूप से कमी है।

By Admin