WHITE LIGHT BALANCE

बहुत कम लोग फोटो में सफेद संतुलन (WB) या रंग संतुलन पर ध्यान देते हैं। हालांकि, खोलने, बंद करने की गति और आईएसओ (ISO) के बाद, सफेद संतुलन का सबसे बड़ा प्रभाव पड़ता है कि, एक तस्वीर कैसे दिखाई देती है। खोलने, बंद करने की गति और आईएसओ (ISO) एक तस्वीर के संपर्क को निर्धारित करते हैं, जबकि सफेद संतुलन अंतिम रंग-टोन या एक तस्वीर के निशान को निर्धारित करता है।

प्रत्येक वस्तु का अपना रंग होता है। लेकिन हम जो देखते हैं वह उस प्रकाश पर निर्भर करता है जिसे हम देखते हैं। दूसरे शब्दों में, एक वस्तु का रंग उस प्रकाश के रंग से प्रभावित होता है जो उस पर चमकता है। कैमरे आमतौर पर उसी रंग को पकड़ते हैं जिसे हम देखते हैं क्योंकि वे प्रकाश और वस्तुओं के समान संयोजन से प्रभावित होते हैं।

उदाहरण के लिए, कागज की एक पूरी तरह से सफेद शीट फ्लोरेसेंट प्रकाश में थोड़ा पीला दिखाई देती है, जबकि यह सूर्य या दिन की रोशनी में पूरी तरह से सफेद दिखाई देती है। आपको यह तस्वीरों में खुद को नोटिस करना चाहिए कि एक धूप वाले दिन, रंग स्वाभाविक दिखाई देते हैं, जबकि एक बादल वाले दिन, चमक के कारण छवि थोड़ा गुलाबी दिखाई देती है।

सफेद संतुलन (WB) एक तकनीक या विधि है जिसे छवि प्रोसेसरों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है ताकि हम जान सकें कि एक छवि में क्या रंग जो रखा जाना है वही है और अगर ऐसा नहीं है तो रंग संतुलन करके हम अच्छे छवि बनाने की उम्मीद कर सकते हैं। आमतौर पर, हम एक तस्वीर लेने से पहले डिजिटल कैमरा छवि प्रोसेसर को बताते हैं कि हम किस प्रकार का रंग संतुलन चाहते हैं और हमारी आंखों को क्या दिखाना है या कुछ अलग करने के लिए प्रयोग किया जाता है। यही सफेद संतुलन का कैमरे में कार्य है जिसे WB से दर्शाया जाता है।

डीएसएलआर कैमरों में, सफेद संतुलन (WB) सेटिंग का उपयोग

डीएसएलआर कैमरों में, सफेद संतुलन (WB) सेटिंग का उपयोग एक छवि के रंग को ठीक करने के लिए किया जाता है। छवि को वांछित रूप देने के लिए सेटिंग को उस प्रकाश परिस्थितियों के अनुरूप बदला जा सकता है जिसमें तस्वीर ली गई थी।

डीएसएलआर कैमरे सफेद संतुलन सेट करने की क्षमता रखते हैं, जैसा कि अन्य उन्नत कैमरे करते हैं. आप इसे कैमरे के मेनू में सेट कर सकते हैं। डिजिटल कैमरों में, सफेद संतुलन के लिए आमतौर पर मोड होते हैं जैसे ऑटो, सीधे सूरज की रोशनी, बादल, छाया, अंधेरा, फ्लोरेसेंट, फ्लैश, मैनुअल, और रंग तापमान।

डीएसएलआर में आम तौर पर कैमरे के सफेद संतुलन को स्वचालित मोड में बनाए रखना सुरक्षित होता है. जिसके चलते कैमरे का छवि प्रोसेसर दृश्य की रोशनी की स्थिति और रंग तापमान के आधार पर उचित सफेद संतुलन सेट करने में सक्षम होगा। हालांकि, आपको एक परीक्षण शॉट(TRIAL SHOT) लेना चाहिए और कैमरे के एलसीडी स्क्रीन पर परिणामों की जांच करनी चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप उनसे खुश हैं। यदि परिणाम आपके अनुकूल नहीं हैं, तो आप अन्य सफेद संतुलन मोड को लेकर अपनी कोशिश आगे कर सकते हैं।

ऑटो सफेद संतुलन मोड के अलावा, कैमरे में अन्य मोड भी होते हैं जिनके अपने विशेष उपयोग हैं। प्रत्येक के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे देखें:

प्रत्यक्ष सौर्य प्रकाश – यह दिन के दौरान आउटडोर शॉट्स के लिए अच्छा है ।

क्लाउड – यह आपकी तस्वीरों में गर्मी जोड़ता है, जिसका अर्थ है कि रंग अधिक संतृप्त और जीवंत दिखेंगे, इसे अतिरंजित दिनों के लिए आदर्श बनाते हैं।

छाया – यह क्लाउड की तुलना में भी गर्म है, इसलिए यह दिन के दौरान छाया क्षेत्रों के लिए सही है।

Incandescent – पारंपरिक पीले प्रकाश बुलबुले के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

फ्लोरेंसेंट – ट्यूबलाइट या सीएफएल सफेद प्रकाश के लिए प्रयोग किया जाता है ।

फ्लैश- फ्लैश का प्रयोग करके फोटो लेने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

मैनुअल- इसमें व्हाइट कार्ड के मदद से कैमरे को अपने मुताबिक बना सकते हैं और यह बता सकते है की उसे सफेद रंग किस रंग में समझना है।

रंग तापमान – एक सफेद कार्ड, रंग तापमान की मदद से आपको नवीन डीएसएलआर कैमरों पर सफेद संतुलन सेट करने की अनुमति देता है।

आपके कैमरे के ब्रांड और मॉडल के अनुसार, नाम और व्यवहार में कुछ अंतर हो सकता है… इसलिए, आपको अपने कैमरे के सफेद संतुलन को “प्रयास और त्रुटि” विधि के माध्यम से स्वयं खोजने की आवश्यकता होगी. हालांकि, यदि आप खुद को परेशानी से बचाना चाहते हैं, तो हमेशा ऑटो मोड चालू रखें!

Advaced व्हाइट बैलेंस (White Balance) setting

जब आप एक प्रवेश स्तर डीएसएलआर कैमरे में सफेद संतुलन सेट करते हैं, तो आपको ऐसा करने के लिए मेनू में जाना होगा, जबकि एक पेशेवर डीएसएलआर कैमरे में, बाहर के लिए एक अलग बटन है. यह आपको अपने वांछित सफेद संतुलन को जल्दी से सेट करने की अनुमति देता है. पेशेवर कैमरों में, आप रंग तापमान के अनुसार सफेद संतुलन को अधिक सटीक रूप से सेट कर सकते हैं. दोस्तों, हमें इस के लिए सफेद संतुलन के बारे में थोड़ा समझने की आवश्यकता है. प्रत्येक प्रकाश का रंग निलंबन या छेद इसकी ऊर्जा के कारण है जो कोल्विन में मापा जाता है.इसे फोटोग्राफी भाषा में रंग तापमान कहा जाता है।

फोटोग्राफी में, पीले रंग की रोशनी को गर्म तापमान के रूप में संदर्भित किया जाता है, जबकि नीले रंग की रोशनी को ठंडा तापमान कहा जाता है. ध्यान दें कि ये केवल प्रकाश के रंग का वर्णन करने के लिए उपयोग किए जाने वाले शब्द हैं; उन्हें वास्तविक तापमान के साथ भ्रमित नहीं किया जाना चाहिए. प्रत्येक प्रकाश में एक रंग तापमान होता है, जो कोल्विन (के) में मापा जाता है. निम्नलिखित चार्ट आपको एक बेहतर विचार देगा:

COLOUR TEMP SCALE
रंग तापमान(PHOTO CREDIT:- SOCIAL MEDIA)

कलर टेंप्रेचर स्केल

यदि आप RAW प्रारूप में शूटिंग कर रहे हैं, तो आप प्रसंस्करण के बाद सफेद संतुलन को समायोजित कर सकते हैं। लेकिन यदि आप JPEG प्रारूप में शूटिंग कर रहे हैं, तो आपको तस्वीर लेने से पहले कैमरे में इसे सेट करना होगा।

READ MORE

By Admin

One thought on “White Balance – अपनी फोटोग्राफी कौशल को अगले स्तर पर ले जाएं”

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.

Discover more from अपना रण

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Discover more from अपना रण

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading