Delhi: बिजली सब्सिडी के लिए केवल 9 दिन शेष

अभी तक मिले आंकड़ों के अनुसार 47 लाख में से 31 लाख से ज्यादा ग्राहक कर चुके हैं आवेदन

DELHI ELECTRIC SUBSIDY (बिजली सब्सिडी)
14 सितंबर से सब्सिडी की इस प्रक्रिया की शुरुआत की गई थी, 31 अक्टूबर तक है सब्सिडी लेने का मौका उसके बाद आप जिस महीने में फॉर्म भरेंगे उसके अगले महीने से मिलेगा आपको लाभ.....

दिल्ली सरकार ने बिजली के बिलों पर जो सब्सिडी जारी रखने के लिए पिछले महीने आवेदन प्रक्रिया का प्रारंभ किया था, अब उसके खत्म होने में मात्र 9 दिन का ही समय शेष रह गया है। यदि, आप चाहते हैं की आपके बिजली के बिलों पर पूर्वत सब्सिडी या छूट जारी रहे तो आप 31 अक्टूबर तक दिल्ली सरकार द्वारा आवेदन के लिए दिए गए किसी भी फॉर्मेट का प्रयोग कर छूट जारी रख सकते हैं।

वहीं किसी परेशानी या किसी कारण की वजह से अगर आप अक्टूबर के बाद फॉर्म फिल करते हैं, तो ऐसे में, आपको अक्टूबर के बिल पर लाभ अर्जित नही होगा। बता दें कि, इस महीने के बाद जब भी बिजली के लिए सब्सिडी का आवेदन करेंगे तब उसके अगले महीने से ही उनको लाभ मिलना शुरू होगा। इस प्रकार से देखा जाए तो आपको फॉर्म भरने वाले महीने में कोई छूट नहीं मिलेगी।

इसी कारण के चलते पिछले महीने जबसे सब्सिडी के लिए आवेदन शुरू हुआ है तब से ही लोगों ने या कहें उपभोक्ताओं ने आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी थी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने इस आवेदन के प्रक्रिया का आरंभ करते हुए इस बात को बताया था की, दिल्ली में बिजली के घरेलू उपभोक्ता की संख्या 58 लाख है, इनमें से 48 लाख उपभोक्ता को दिल्ली के बिजली सब्सिडी का लाभ मिल रहा है। वहीं ये बात भी स्पष्ट किया कि इनमे से 30 लाख उपभोक्ता ऐसे हैं जिनके बिजली का बिल जीरो आता है।।

Advertisements

दिल्ली सरकार के सूत्रों के अनुसार अगर देखें तो… अब तक 31 लाख से ज्यादा लोगों ने इस फॉर्म को भर दिया है। और यह माना जा रहा है कि, अगले दिन में या संख्या लगभग 35 से 45 लाख के आस – पास पहुंच सकती है। बुधवार तक आवेदक संख्या 31,22,030 तक पहुंच चुकी थी। इनमे बीएसईएस यमुना के 7,62,335 उपभोक्ता, बीएसईएस राजधानी के 14,38,335 उपभोक्ता, टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड के 9,11,509 उपभोक्ता और एनडीएमसी के 9,851 उपभोक्ता शामिल हैं।

आज दिल्ली में करीब 16 से 17 लाख बिजली के ऐसे उपभोक्ता हैं जिनके बिजली का बिल आधा आता है। अगर इसको सरल भाषा में जाने तो दिल्ली में 200 यूनिट तक बिजली 30 सितंबर तक मुफ्त थी वहीं 201 से 400 यूनिट तक प्रयोग करने पर आधे मूल्य पर बिल की धनराशि जमा करनी होती थी।

लोग 31 अक्टूबर के बाद भी सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं परंतु, छूट का लाभ उन्हें फिर आवेदन करने के महीने भर बाद ही मिलना शुरू होगा……।

दिल्ली के बिजली सब्सिडी के बारे में और जानकारी प्राप्त करने के लिए आगे दिए लिंक पर क्लिक करें……दिल्ली में बिजली सब्सिडी केवल उन्हीं को जो करेंगे सब्सिडी का आवेदन- अरविंद केजरीवाल

READ MORE

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.
%d bloggers like this: