ARWIND KEJRIWAL

दिल्ली में केजरीवाल का बड़ा एलान… केवल अब उन्हीं लोगों को सब्सिडी मुहैया कराई जाएगी, जो इसके लिए आवेदन करेंगे. 1 अक्टूबर 2022 से लागू हो जाएगा ये नियम…..

दिल्ली में अरविंद केजरीवाल ने कुछ दिन पहले एलान किया था कि अब वे राज्य के लोगों से बिजली सब्सिडी को लेकर सवाल पूछेगी. राज्य के कैबिनेट बैठक में यह फैंसला किया गया था कि सरकार लोगों से पूछेगी कि क्या उनको बिजली सब्सिडी चाहिए या नहीं….उसी के आधार पर सब्सिडी देने पर फैसला किया जाएगा.

14 सितंबर 2022

कुछ लोगों की डिमांड थी की अगर हम पे कर सकते हैं तो हमें क्यों बिजली की सब्सिडी दी जा रही है. हमें ऑप्शन दिया जाना चाहिए कि हम सब्सिडी लें या न लें. हमारे ऊपर सब्सिडी क्यों थोपी जा रही है… बात सही है… इसलिए हम अब उसी को सब्सिडी देंगे जो सरकार से सब्सिडी की मॉंग करेगी.

अरविंद केजरीवाल

हम आपको बता दें कि 30 सितम्बर को केजरीवाल की बिजली सब्सिडी योजना खत्म हो रही है.. पर 31 अक्टूबर तक सब्सिडी फॉर्म भर देते हैं तो आपको सब्सिडी मिलती रहेगी.. लेकिन अगर आप सब्सिडी फॉर्म 31 अक्टूबर के बाद फिल करते हैं तो आपको नवंबर में, अक्टूबर में आए पूरे बिल को जमा करना होगा और अगले यानी नवंबर महीने के सब्सिडी का लाभ दिसंबर से मिलना शुरू हो जाएगा.

सब्सिडी पाने के लिए सरकार ने चार तरीके सुझाए हैं……

1 . आपके पास जो अगला बिजली का बिल आएगा, उस बिजली बिल के साथ एक फॉम आएगा. वो फॉम भरकर आप अपने बिजली कनेक्शन सेंटर पर जाकर अपना फॉर्म जमा करा सकते हैं. 1 अक्टूबर के बाद भी सब्सिडी में कोई परिवर्तन नहीं होगा. ये योजना उनके लिए लाई गई है जो इलेक्ट्रानिक माध्यम से या तो दूर हैं या उन्हे उस माध्यम की समझ नहीं है. इसी के साथ अगले महीने जो बिल आएगा उसमें एक क्यूआर कोड होगा आप उसे स्कैन कर के सीधे साइट पर भी फॉर्म भर सकते हैं. इसके लिए एक अलग कैटेगरी दी गयी है.

Advertisements

2 . दूसरा तरीका इलेक्ट्रानिक का है. जिसके लिए एक नंबर जारी किया गया है. इस नंबर पर आपको एक मिस्ड कॉल मारना है. आपके मिस्ड कॉल मारते ही आपके पास एक एसएमएस आएगा, जिसमें एक लिंक होगा. आप जैसे ही उस लिंक पर क्लिक करेंगे वैसे ही आप वाट्सऐप पर पहुँच जाएंगे जहां एक फॉर्म खुल जाएगा. वह फॉर्म भरकर आप भेज दें आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा. आपको जिस नंबर पर मिस्ड कॉल देना है वह नंबर है…. 70113 11111.

3. ऊपर दिए नंबर पर आप वाट्सऐप के द्वारा हाय यानी HI लिखकर मैसेज कर सकते हैं. आपके पास वाट्सऐप में एक फॉर्म आएगा. आप फॉर्म भरकर वाट्सऐप पर ही सेंड कर दें. आपका काम हो जाएगा.

4. जिनका नंबर सीए से लिंक है उनके सरकार की तरफ से एक लिंक जाएगा. अगर वे रजिस्टर्ड करना चाहते हैं तो कर सकते हैं.

कैसे पता चलेगा कि आप रजिस्टर्ड हो चुके हैं या नहीं

इसका भी निदान केजरीवाल ने कर दिया है.. केजरीवाल ने कहा है कि आपके रजिस्ट्रेशन के 3 दिन बाद आपके पास कंफर्मेशन का मैसेज आ जाएगा कि आपका बिल सब्सिडी प्राप्त करने के लिए रजिस्टर्ड कर लिया गया है और आपकी सब्सिडी आगे लागू रहेगी. 14 सितंबर से यह सुविधा चालू कर दी गई है.

जिस महीने में भरेंगे आप फॉर्म उसी महीने से अब आपको मिलेगी सब्सिडी….

फिलहाल दिल्ली में फ्री बिजली का नियम लागू है… जिसके तहत 200 यूनिट से कम बिजली खपत करने वाले को कोई बिल नहीं देना होता है. वहीं 400 यूनिट खपट करने वालों को 50 फीसद सब्सिडी या कहें छूट देने का प्रावधान है.

टीवी9 भारतवर्ष वेबसाइट के दिए हुए आंकड़े को देखें तो दिल्ली में कुल 58 लाख कंज्यूमर हैं 47 लाख को सब्सिडी मिलती है 30 लाख उपयोगता का बिल जीरो आता है. 16 से 17 लाख उपयोगता का बिल आधा आता है.

अगर दो कनेक्शन हैं तो क्या करें….

अगर आपके पास दो कनेक्शन है और आप सोच रहें हैं कि आपके एक फोन नंबर से काम हो जाएगा, तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. आप एक मोबाइल नंबर से केवल एक कनेक्शन के लिए सब्सिडी लेने के हकदार हैं…. दूसरे कनेक्शन के लिए आपको दूसरा नंबर की आवश्यकता होगी.

क्या एक बार फॉम भर देने पर हमेंशा के लिए फॉम भरने से मिल जाएगी उपभोक्ता को छुट्टी…

ऐसा बिल्कुल नहीं है कि आपने एक बार फॉम भर दिया और फिर आपकी छुट्टी हो जाएगी. दरअसल अरविंद केजरीवाल ने ये बात स्पष्ट रूप से कहा है कि हम आपको प्रतयेक एक वर्ष में सब्सि़डी छोड़ने का मौका देंगे… यानी आपसे हर साल पूछा जाएगा कि क्या आप सब्सिडी लेना चाहते हैं या नहीं.. अगर लेना है तो प्रत्येक वर्ष ये फॉर्म भर दीजिए… आपकी सब्सिडी चालू रहेगी….

यहाँ एक बात साफ कर दें कि अगर आपको सब्सिडी पर छूट नहीं लेनी है तब आपको कुछ नही करना है और अक्टूबर महीने का बिल नवंबर महीने में पूरा आने लगेगा...
READ MORE

By Admin

One thought on “दिल्ली में बिजली सब्सिडी केवल उन्हीं को जो करेंगे सब्सिडी का आवेदन- अरविंद केजरीवाल”

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.