साउथ अफ्रीका के खिलाफ 5 टी-20 मैचों की सीरीज से एक दिन पहले टीम इंडिया को तगड़ा झटका लगा है। रोहित शर्मा की गैरहाजिरी में कप्तान बनाए गए केएल राहुल चोटिल होने के कारण सीरीज से बाहर हो गए हैं। साथ ही IPL में शानदार प्रदर्शन करने वाले कुलदीप यादव भी टीम का हिस्सा नहीं होंगे। वो भी चोट के कारण पूरी सीरीज से बाहर हो गए हैं। अब ऋषभ पंत पहली बार टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे। वहीं, हार्दिक पंड्या को टीम का उपकप्तान बनाया गया है। राहुल और कुलदीप की जगह कौन लेगा इसका अभी ऐलान नहीं किया गया है।

पंत IPL में दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान थे। राहुल के बाहर होने से टीम इंडिया की ओर से ऋतुराज गायकवाड और ईशान किशन को ओपनिंग का मौका मिलेगा। पहले इन दोनों में से कोई एक राहुल के साथ पारी की शुरुआत करने वाला था।

इस सीरीज को टी20 वर्ल्ड कप की तैयारियों के तौर पर देखा जा रहा है। सीरीज का पहला मुकाबला गुरुवार यानी 9 जून से दिल्ली के अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा।

कैसे लगी राहुल और कुलदीप को चोट?

बीसीसीआई ने अपने ट्वीट में यह भी जानकारी दी है कि भारतीय टीम के कप्तान केएल राहुल मंगलवार को नेट सेशन में बैटिंग के दौरान दाईं जांघ के निचले हिस्से में चोट खा बैठे। इस कारण वह साउथ अफ्रीका के खिलाफ पूरी सीरीज से बाहर हो गए। वहीं, बैटिंग के दौरान ही नेट्स में कुलदीप यादव के दाएं हाथ में गेंद लगी, जिस कारण वह चोटिल हो गए और उन्हें सीरीज से बाहर होना पड़ा।

Advertisements

टी-20 इंटरनेशनल में भारत के 8वें कप्तान होंगे पंत

ऋषभ पंत टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के 8वें कप्तान होंगे। उनसे पहले वीरेंद्र सहवाग, एमएस धोनी, सुरेश रैना, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली, रोहित शर्मा और शिखर धवन इस फॉर्मेट में भारत की कप्तानी कर चुके हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में पंत भारत के 42वें कप्तान होंगे।

टीम इंडिया के पास वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का मौका

भारत अभी तक लगातार 12 टी-20 मैच जीत चुका है और फिलहाल अफगानिस्तान और रोमानिया के बराबर खड़ा है। अगर टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहला टी-20 मुकाबला अपने नाम कर लेती है तो वह लगातार 13 टी-20 इंटरनेशनल मुकाबले जीतने वाली विश्व की पहली टीम बन जाएगी।

By Admin

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.