आज टाटा आईपीएल 2022 का 38वां मुकाबला चेन्नई और पंजाब के बीच शाम के साढ़े सात बजे से मुम्बई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाना है।

चेन्नई सुपर किंग्स लगातर हार के बाद सीजन में दो जीत हासिल करने में कामयाब रही है। हालांकि अभी तक CSK में अभी तक चैंपियन वाली झलक नहीं देखने को मिली है। पर CSK अपना पिछला मुकाबला मुम्बई से जीत कर आरही है। जहाँ धोनी के फिनिशिंग अंदाज से अंतिम गेंद पर CSK ने जीत दर्ज कर ली। चेन्नई की शुरुआत सीजन में बेशक अच्छी न रही हो पर ऐसा लग रहा है कि अब वो धीरे-धीरे अपने ट्रैक पर आरही है।

वहीं पंजाब ने आईपीएल के इस सीजन की शुरुआत RCB से 5 विकेट से जीतकर शुरू किया था। लेकिन उसके बाद PBKS ने खराब परफॉर्मेंस दिया। हालात तो इतने बदतर हो गए कि पिछले मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने PBKS को 10.3 ओवर में ही टारगेट का पीछा कर हरा दिया। जिसे आज PBKS किसी भी रूप में दोहराना नहीं चाहेगी।

वैसे भी धोनी शानदार फॉर्म में चल रहे हैं और उन्होंने आईपीएल के इस सीजन में यह साबित भी कर दिया है कि आखिर वे बेस्ट फिनिशर से क्यों नमाज़े जाते है। ऐसे में PBKS को बच कर खेलना होगा और धोनी को जल्दी आउट करने के बारे में सोचना होगा।

चेन्नई एक्सप्रेस पकड़ रही है अपना लय

चेन्नई का यह सीजन मिला जुला रहा है। लास्ट ईयर के ऑरेंज कैप विनर ऋतुराज गायकवाड़ की शुरुआती पारी अच्छी नही रही। जो कि टीम पर बहुत भारी पड़ा। CSK की टीम में लय नहीं दिख रहा था। पर मुम्बई के खिलाफ हुए मुकाबले में गेंदबाजों के साथ साथ बॉलर्स ने भी अच्छा प्रदर्शन किया। जिसमें ऋतुराज फॉर्म में आते नजर आए।

इसी के साथ रोबिन और शिवम के साथ 40 साल के धोनी CSK के लिए शानदार और फिनिशिंग मैच खेल रहे हैं। मोईन अली को पिछले मुकाबले में बेशक न खिलाया हो पर आज के मुकाबले में उन्हें दोबारा खिलाया जा सकता है। फिलहाल अगर CSK को प्लेऑफ में बने रहना है तो उसे मुम्बई के खिलाफ जैसी पारी खेली है वैसी ही पारी खेलने की जरूरत है।

बल्लेबाजी पंजाब की चिंता

PBKS की लगभग हर सीजन की कहानी रही है कि वह कुछ मैचों में तो शानदार जीत अर्जित करती है पर आसान से मुकाबले में मैच हार जाती है। PBKS के शिखर धवन, लियम लिविंगस्टोन और शाहरुख खान लगातार अच्छी पारियां खेलने में नाकामयाब रहे हैं। और जॉनी बेयरस्टो को अभी तक चार बार मौके मिले है पर चारो में नकाब रहे हैं। वहीं ज्यादा रन न बनाने के कारण दबाव सीधे गेंदबाजों के ऊपर आजाता है। ऐसे में आज के मैच में देखना दिलचस्प होगा कि क्या PBKS के बैट्समैन और बॉलर्स सामंजस्य बिठा पाते हैं कि नहीं।

हेड तू हेड

CSK और PBKS के बीच अभी तक कुल 26 मुकाबले हुए हैं। जिसमें CSK ने 15 बार और PBKS ने 11 बार जीत प्राप्त की है। ऐसे में CSK PBKS से आकड़ो में आगे है, पर इस सीजन में PBKS ने CSK को 181 रनों के लक्ष्य के लिए 126 रन पर ही समेत कर एक आसान सा मैच अपने नाम कर लिया था।

पिच का हाल

वानखेड़े की पिच शुरुआती मैचों की तुलना में अब बल्लेबाजों के लिए ज्यादा मददगार साबित होते दिख रही है। हालांकि, पिछले दो मुकाबले में सफलतापूर्वक अपने बड़े रन के बचाव करने में टीमें सफल रहीं हैं। हालांकि, टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करने का निर्णय ले सकती है।

क्या आप जानते हैं?

  • पंजाब के तेज गेंदबाजों ने अभी तक इस सीजन में केवल 18 विकेट ही निकाले हैं। जो कि 10 टीमों में से सबसे कम विकेट है।
  • Csk ने अलग अलग टॉप थ्री सीजन में अब तक कुल 436 रन ही बनाये हैं जो कि अन्य 9 टीमों की तुलना में सबसे कम है।
  • 59 रन बनाते ही पंजाब किंग्स के ओपनर शिखर धवन CSK के खिलाफ एक हजार रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन जाएंगे।
  • ड्वेन ब्रावो ने इस सीजन 7 मैचों में कुल 12 विकेट लिए हैं जो कि दोनों टीमों के बॉलर्स के बीच सर्वाधिक है।

By Admin

One thought on “आईपीएल के 38वें मुकाबले में पंजाब किंग्स और चैन्नई सुपर किंग्स आमने सामने”