आईपीएल के 15वे सीजन में आज 34वें मुकाबले में दिल्ली और राजस्थान आमने-सामने है। यह मैच शाम के साढ़े सात बजे से मुम्बई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गाया। आज के मैच में DC ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और RR को पहले बैटिंग करने का न्योता दिया। आज प्लेइंग 11 में दोनों ही टीम ने कोई परिवर्तन नहीं किया है। RR ने इस मैच को 15 रन से जीत लिया|

223 रन का पीछा कर रही DC की टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 207 रन बनाये और 15 रन से हार गया। DC के तरफ से सबसे ज्यादा रन ऋषभ ने 24 गेंदो में 44 रन बनाए, दूसरे नंबर पर ललित यादव ने 24 गेंदो में 37 रन बनाए। वहीं RR की तरफ से प्रसिद्ध कृष्णा ने 4 ओवर में 3 विकेट लेकर 22 रन दिए। आज प्रसिद्ध ने एक मेडेन ओवर भी किया। दूसरे नंबर पर आर अश्विन ने 4 ओवर में 2 विकेट लेकर 32 रन दिए।

पहले बैटिंग करते हुए RR ने 20 ओवर में दो विकेट खोकर 222 रन बनाया है। DC को RR ने 223 रन का लक्ष्य 120 बॉल में बनाने को दिया है। RR के तरफ से सबसे ज्यादा रन बटलर ने 116 रन बनाए और दूसरे नंबर पर देवदत्त ने 35 रन बनाए है। DC की तरफ से खलील और मुस्तफिजुर रहमान ने 1-1 विकेट झटके हैं।

RR के आज के जीत के साथ पॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुँच गयी है वहीं DC आज के हार के साथ 6 नंबर पर पॉइंट्स टेबल में स्थित हैं। ये RR की 7 मैचों में से 5वीं जीत है और DC अभी तक केवल 3 मैच ही जीत पाई है।

मैच के महत्वपूर्ण लम्हें

आखिरी ओवर में हुआ बढ़ा ड्रामा

मैच के आखिरी ओवर में दिल्ली को 36 रन की आवश्यकता थी। दिल्ली की तरफ से पॉवेल ने 3 बॉल पर 3 सिक्स लगा कर मैच को रोमांचकारी बना दिया था। पर आखिरी ओवर के तीसरे गेंद पर नो बॉल जब चेक किया गया तो अंपायर से उसे नो बॉल नहीं दिया। इसके बाद दिल्ली के कप्तान ऋषभ पंत अपना आपा खो बैठे और अपबे खिलाड़ियों को वापस बुलाने लगे। हालांकि, बाद में सहायक कोच प्रवीण आमरे ने स्थित संभाली और मामला शांत कर मैच को आगे बढाया।

  • DC की तरफ से कुलदीप 3 बॉल पर 0 रन बनाकर नाबाद रहे।
  • पावेल ने 15 गेंदो में 36 रन की अच्छी पारी खेली।
  • ठाकुर 7 बॉल पर 10 रन बनाकर रन आउट हो गए।
  • अक्षर 4 बॉल पर 1 रन बनाकर चहल के बॉल पर बोल्ड हुए।
  • RR 222-2(20 ओवर)
  • DC 207-8(20 ओवर)
  • RR 15 रनों से जीतकर पॉइंट टेबल में सबसे ऊपर।

RR की नंबर 1 स्पिन जोड़ी चहल ने 1 और अश्विन ने 2 विकेट झटके

अर्धशतक से चुके पंत

DC के कप्तान 24 गेंदो में 44 रन बनाकर प्रसिद्ध कृष्णा के ओवर के तीसरे गेंद पर पदिकल के हाथों कैच आउट हो गए। आउट होने के दो गेंद पहले ही चहल ने बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर पंत का आसान सा कैच ड्राप कर दिया था।

  • पंत 24 गेंदो में 44 रन बनाकर इस सीजन कि सबसे अच्छी पारी खेली है।
  • दिल्ली के कप्तान ने अभी तक 7 मैचों में 188 रन बनाए हैं।
  • पृथ्वी शॉ ने 27 गेंदो में 37 रन बनाकर आर अश्विन के गेंद पर बोल्ट को कैच थमा बैठे।

मेकाय ने एक ओवर में दिए DC को 26 रन

RR ने फील्डिंग करते हुए बहुत अच्छी शुरुआत की पर मेकाय ने एक ओवर में DC को 26 रन दे दिए। मेकाय ने इस ओवर में 4,6, फ्री हिट+4, वाइड, वाइड, 1,4,4 रन दिए। ऐसे में दिल्ली ने 9 ओवर में 95 रन का आंकड़ा 2 विकेट खोकर प्राप्त कर लिया।

पावर प्ले में DC और RR दोनों बराबर के मुकाबले पर

DC के शुरुआत के 3 तो बहुत अच्छे रहे पर पांचवे ओवर में प्रसिद्ध कृष्णा के तीसरे गेंद पर वार्नर संजू सैमसन के हाथों 28 रन 14 गेंदो में बनाकर कैच आउट हो गए और पॉवरप्ले के आखिरी ओवर में आर अश्विन के पहले गेंद पर, क्रीज पर आए सरफराज ने प्रसिद्ध कृष्णा को कैच थमा दिया और 3 बॉल पर एक रन बनाकर आउट हो गए। पावर प्ले में DC ने दो विकेट खोकर 55 रन बनाए हैं।

RR के संजू सैमसन ने खेली शानदार 46 रन की पारी

RR के कप्तान संजू सैमसन ने पदिकल के आउट होने के बाद एक शानदार पारी का आगाज किया और उन्होंने 19 गेंदो में 46 रन जड़ दिए। जिसमे 5 चौके और 3 छक्के शामिल है। हेतमायर ने भी आखिरी ओवर में 1 गेंद पर 1 रन लेकर स्ट्राइक संजू को सौंप दी। पारी में उनका स्ट्राइक 242.11 का रहा। दूसरे विकेट के लिए बटलर और संजू ने पार्टनरशिप करते हुए 23 गेंदो में 47 रन ठोके।

  • RR(222/2) इस सीजन का ये अबतक का सबसे बड़ा स्कोर है।
  • आखिरी ओवर में RR ने एक विकेट खोकर 67 रन बनाए।
  • RR ने आईपीएल में 14वीं और DC के खिलाफ दूसरी बार 200+ का स्कोर बनाया। कुलदीप ने 3 ओवर में आज सबसे ज्यादा 40 रन ख़र्च किये।
  • राजस्थान का ओवर आल आईपीएल में 3rd सबसे बड़ा स्कोर है।
18वें ओवर के अंतिम गेंद पर संजू सैमसन को खलील अहमद ने आसान कैच को ड्राप कर के एक जीवन दान दे दिया जो कि DC के लिए बहुत ज्यादा भारी पड़ा।

एक अच्छी पारी खेलकर बटलर 19वें ओवर के आखीरी गेंद पर आउट

राजस्थान की तरफ से खेल रहे जोस बटलर ने एक शानदार पारी खेलकर वार्नर को मुस्तफिजुर रहमान के ओवर में कैच आउट दे दिया। आज बटलर ने RR के लिए 65 बॉल में शानदार 116 रन की पारी खेली है। इसी के साथ उनके पास इस सीजन के शुरुआत से ही ऑरेंज कैप उनके ऊपर विराजमान है।

बटलर का इस सीजन में तीसरा शतक

अपने बेहतरीन फॉर्म में चल रहे बटलर ने आज अपना आईपीएल के इस सीजन में तीसरा शतक 57 बॉल में मार दिया। आईपीएल में बटलर के कुल 4 शतक और 13 अर्धशतक हैं। शतक मारने के दौरान बटलर 101 रन बना चुके थे।

जोस और पदिकल कि पहले विकेट के लिए 155 रन की पार्टनरशिप की

RR की तरफ से पहले विकेट के लिए 155 रन देवदत्त और जोस ने बनाये। इस तूफानी पारी पर ब्रेक लगाया कुलदीप यादव ने जिसने देवदत्त को 54 रन पर आउट कर दिया।

पडिक्कल का आईपीएल में 7वां अर्धशतक

RR की तरफ से खेल रहे देवदत्त पडिक्ल ने आईपीएल में 53 रन 31 बॉल पर बनाकर आईपीएल में 7वां अर्धशतक जड़ दिया है। देवदत्त ने अभी तक आईपीएल में 7 अर्धशतक और एक अर्धशतक जड़ चुके हैं। पडिक्ल 35 बॉल पर 54 रन बनाकर खलील अहमद के बॉल पर एलबीडबल्यू आउट होकर वापस पवेलियन वापस चले गए। जब पडीकल आउट हुए तब टीम का स्कोर 155 रन पर था।

बटलर एक अच्छे फॉर्म में

सीजन में अच्छे फॉर्म में चल रहे बटलर अपने पूरे रंग में नजर आए। उन्होंने 36 गेंदो में अपने आईपीएल का 14वां अर्धशतक जड़ा। इस सीजन में बटलर पांच बार 50+ रन बना चुके हैं और केवल LSG के पारी में अभी तक का सबसे कम रन बनाए है।

जोस ने पॉवरप्ले के आखिरी ओवर में भरी चाभी

5 ओवर तक शांत मुद्रा में चल रहे बटलर पॉवरप्ले के आखिरी ओवर में खलील के ओवर में 2 छक्के लगाकर अपने धारदार पारी की शुरुआत की और 15 रन 6th ओवर में जोड़ दिया।ऐसे में पावर प्ले में RR ने बिना विकेट गवाएं 44 रन बनाए।

पडिक्कल की चौथे बॉल में 3 चौके

RR के बलेबाज देवदत्त ने चौथे ओवर में मुस्तफिजुर के ओवर में दूसरे,तीसरे और चौथे बॉल पर लगातार 3 छक्के लगाकर पारी के धीमी शुरुआत को थोड़ा फ़ास्ट मोड पर लाया।

संजू सैमसन का RR के लिए आज 100वां आईपीएल मैच खेल रहे हैं। RR के लिए ये रिकॉर्ड बनाने वाले अजिंक्य रहाणे(100) के बाद दूसरे खिलाड़ी बने हैं।

दोनों टीमों के प्लेइंग 11

DC

पृथ्वी शॉ, डेविड वार्नर, ऋषभ पंत(कप्तान/विकेटकीपर), रोवमैन पॉवेल, ललित यादव, सरफराज खान, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मुस्तफिजुर रहमान और खलील अहमद।

RR

जोस बटलर, देवदत्त पादिक्कल, संजू सैमसन(कप्तान और विकेटकीपर), करुण नायर, शिमरोन हेतोमयर, रियान पराग, रविचंद्र अश्विन, ट्रेंट बौल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा, ओबेद मैकाय, युजवेंद्र चहल।

दिल्ली की टीम में फिर कोरोना का साया

आज फिर दिल्ली कैम्प में कोरोना का साया मंडरा रहा है। आज DC के हेड कोच रिकी पॉइंटङ्ग के परिवार के एक सदस्य को कोरोना से ग्रसित पाया गया है।

दिल्ली कैपिटल के बयान में कहा गया कि कोच रिकी पोंटिंग को दो बार करो ना जान करवाया जा चुका है और दोनों बार उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है। हालांकि सावधानी बरते हुए दिल्ली टीम मैनेजमेंट ने पॉइंटिंग को 5 दिनों के लिए आइसोलेशन में रखने का फैसला किया है।

मार्श और सिफर्ट DC कैम्प से पहले ही पॉजिटिव

दिल्ली के स्टार ऑलराउंडर मिचेल मार्श और विकेटकीपर टीम सिफर्ट पहले से ही कोविड पॉजिटिव है। ये दोनों प्लेयर 20 अप्रैल को पंजाब के खिलाफ मैच होने से पहले कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे।

By Admin