TATA IPL 2022

टाटा आईपीएल के 15वें सीजन के 34वें मुकाबले में आज दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स आमने सामने हैं। यह मुकाबला शाम के साढ़े सात बजे से मुम्बई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। दोनों ही टीमो ने अपने पिछले मुकाबले में जीत दर्ज की है। ऐसे में देखना होगा कि आज दोनों टीमों में से कौन बाजी मारता है।

DELHI CAPITAL VS RAJASTHAN ROYALES, INDIAN PREMIER LEAGUE, INDIA
RR VS DC

इस सीजन, राजस्थान रॉयल्स ही एक ऐसी टीम है जिसने 6 मुकाबले में से 5 बार टॉस हारा है। हालांकि, टॉस हारने के बाद भी RR ने 6 मैचों में से 4 मैचों में जीत हासिल की है। दूसरी तरफ, DC का खेमा जो कि कोरोना के काल से जूझ रहा है। ऐसे में, पिछले मुकाबले में PBKS पर 9 विकेट से एकतरफा जीत दर्ज करके अपने अडिग इरादे को दिखा दिया है। दिल्ली ने अभी तक कुल 6 मैच खेले हैं जिसमें से उसे 3बार हार तो तीन बार जीत प्राप्त हुई है।

कोरोना के आतंक के बाद भी दिल्ली के पास है मैच जीतने का दम

पिछले मैच में PBKS के विरुद्ध, DC कैम्प में कोरोना संक्रमण के चलते आउटडोर प्रैक्टिस नहीं किया था। ऐसे में PBKS का जीतना लगभग तय माना जा रहा था। पर जब फील्ड पर ये दोनों टीमें उतरी तो PBKS को DC ने केवल 115 रन पर समेत दिया। वहीं स्कोर का चेज करने आये DC के ओर से ओपनर वार्नर और पृथ्वी ने 200 और 205 के स्ट्राइक से रन बनाना शुरू किया।

ऐसे में यह मैच 10.3 ओवर में एक विकेट(पृथ्वी) के नुकसान पर DC ने एकतरफा अपने नाम कर लिया। पृथ्वी के बाद सरफराज ने और वार्नर ने मिलकर DC को लक्ष्य तक पहुँचाया। इस शानदार जीत के बाद स्वाभाविक है कि DC का खेमा कोरोना के साये में अच्छा परफॉर्म कर सकता है और विपक्षी टीम को पटकी दे सकता है।

शार्दूल पदिकल को तो इन-फॉर्म पेसर्स राजस्थान को कर सकते हैं परेशान

सार्दुल ठाकुर देवदत्त पदिक्कल के लिए एक लकड़ी की तरह हैं, ठाकुर ने पदिक्कल को 19 गेंदो में 3 दफा आउट किया है। ऐसे में वानखेड़े में गति के अनुकूल परिस्थितियों में उन्हें और मदद मिल सकती है।

अभी तक दोनों टीमों के बीच हुए है कुल 24 मुकाबले, दोनों ही हेड टू हेड में बराबर

RR और DC के बीच अभी तक कुल 24 मुकाबले हुए हैं। आकड़ो के अनुसार इन दोनों टीमों के बीच बराबरी की टक्कर रही है। ये दोनों टीमें एक-दूसरे से कम नहीं है। इन दोनों ने अभी तक हेड टू हेड 12-12 बार जीत दर्ज की है। ऐसे में किसकी तरफ तराजू का पलड़ा भारी होगा ये तो खेलने के समय पता चल जाएगा।

RR अभी तक 6 मैचों में 5 बार टॉस हार चुका है, फिर भी 4 मैच में की है जीत दर्ज

राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने इस सीजन में कुल 6 मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने एक बार टॉस जीत है और 5 बार विपक्षी टीम ने टॉस को जीता है। हालांकि, RR ने 5 बार टॉस हारने के बाद भी 4 बार डिफेंड करते हुए भी मैच को अपने टीम के नाम किया है।

वहीं अगर देखें तो RR का टीम कॉम्बिनेशन काफी अच्छा है पर एक्सपेरिमेंट कितने सार्थक हैं; ये तो टीम के कप्तान संजू और कुमार संगकारा ही बता सकते हैं। ये सवाल इसलिए क्योंकि GT के साथ खेल रहे मैच में रविन्द्र आश्विन को टीम मैनेजमेंट ने 3 नंबर पर बैटिंग करने के लिए भेजा था।

इन सब बातों को छोड़ दें तो RR के पास फ़ास्ट बॉलिंग में ट्रेंट बोल्ट और कृष्णा की जोड़ी ने आसानी से रन किसी भी टीम को बनाने नही दिया है। तो दूसरी तरफ इस आईपीएल सीजन में हैट्रिक लेने वाले फिरकी गेंदबाज चहर और अश्विन जैसे गेंदबाज किसी भी ओवर में मैच को पलटने की काबिलियत रखते हैं।

क्या आप जानते हैं..

  • राजस्थान के खिलाफ पृथ्वी का औसत अच्छा नहीं है। उन्होंने 7 पारियों में केवल 18.29 के औसत से रन बनाए है।
  • आईपीएल 2022 में किसी भी टीम ने RR के जितने 6 नहीं मारे हैं।
  • दिल्ली के सलामी बल्लेबाज वार्नर और शॉ ने आईपीएल 2022 में लगातार 4 बार 50+ से अधिक रन बनाए हैं।

By Admin