mumbai indians vs chennai superkings, indian premier league, INDIA

टाटा आईपीएल 2022 के 15वें सीजन का आज 33वां मुकाबला 4 बार की आईपीएल चैंपियन CSK और 5 बार आईपीएल चैंपियन रही टीम MI की बीच मुम्बई के डॉ. डीवाई पाटिल स्पोर्ट्स अकादमी में शाम के साढ़े सात बजे से खेला जाना है।

इस सीजन में देखा जाए तो दोनों ही टीमों ने अपने टीम के अनुरूप आईपीएल सीजन नहीं खेला है। ऐसे में इस बार दोनों ही टीमों पर लीग से एलिमिनेट होने का खतरा मंडरा रहा है।

अभी तक दोनों टीमों ने सीजन में 6-6 मैच खेले हैं जिसमें MI ने अपने 6 के 6 मैच में हार का सामना किया है और पॉइंट्स टेबल में 0 पॉइंट्स के साथ और -1.048 के साथ सबसे नीचे है। वहीं CSK ने भी 6 मैच में से 5 मैच हार हैं और एक मैच RCB के खिलाफ जीते है। ऐसे में CSK बेशक MI से ज्यादा 2 पॉइंट्स लेकर 9वें नंबर पर -0.638 के रन रेट के साथ आगे है। हालांकि, स्थित CSK की भी इस सीजन में बढ़िया नहीं है।

TATA IPL 2022

अगर दोनों टीम के आमने सामने के प्रदर्शन को देखें तो MI का पलड़ा CSK से भारी है

बेशक MI ने इस सीजन में खेले गए 6 के 6 मैचों में हार का सामना किया हो। लेकिन CSK के खिलाफ MI की आंकड़े देखें तो MI टीम के अच्छे रहे हैं। अभी तक दोनों टीमों के बीच आमने-सामने 32 मुकाबले हुए हैं जिसमे से, 19 बार मुम्बई इंडियंस ने तो 13 दफा चेन्नई सुपरकिंग्स ने जीत हासिल की है। दोनों टीमों के बीच हुए पिछले 5 मुकाबले में मुम्बई ने 3 और चेन्नई ने 2 मैच में जीत हासिल की है। 14वें सीजन में दोनों टीमों ने आमने सामने मुकाबले में 1-1 मैच जीते थे।

लेकिन इस बार 10 टीमों के बीच हुए मुकाबले में ये दोनों ही टीमें फ्लॉप रही हैं और पॉइंट्स टेबल में 9वें और 10वें स्थान पर स्थित हैं।

क्या ऑक्शन के गलतियों का परिणाम भुगत रही है मुम्बई इंडियंस

मुम्बई इंडियंस, इस आईपीएल के सीजन से पहले नाम ही काफी था। ऐसे में सीजन 2022 में मुम्बई इंडियन्स के फॉर्म को देख कर एक बार यकीन करना मुश्किल हो जाता है कि ये वही MI की टीम है जिसने 5 बार आईपीएल में ट्रॉफी की विजेता रही है और जिसकी टूटी आईपीएल के हर फैन के मुंह पर बोलती थी। इस सीजन मुम्बई के कप्तान रोहित शर्मा और ईशान किशन की ओपनर पारी रन बनाने में फीके रहे है। ईशान किशन को टाटा आईपीएल मेगा ऑक्शन में मुम्बई ने 15.75 करोड़ की भारी धनराशि लगाकर अपने टीम में दोबारा जोड़ा था। ऐसे में लगातार इसपर भी सवाल उठ रहे हैं।

शेन वाटसन जैसे पूर्व खिलाड़ी खुलकर इस बात को मान रहे हैं कि मुम्बई के बुरे प्रदर्शन का परिणाम उन्हें ऑक्शन के दौरान गलत प्लेयर सिलेक्शन पर ज्यादा खर्च करने पर ही लग गया था।

वहीं MI का खेमा पंड्या ब्रदर्स , राहुल चाहर और ट्रेंट बोल्ट जैसे खिलाड़ियों के बिना सुना लग रहा है। एक जसप्रीत बुमराह हैं जो रन पर तो अंकुश लगा रहे हैं पर विकेट न गिरने के कारण दूसरे बॉलर्स के ओवर में खिलाड़ी उसकी पूर्ति कर ले रहे हैं। ऐसे में ओपनिंग में बैटिंग कर रहे खिलाड़ी को पहले तो एक अच्छी पार्टनरशिप बनाने की जरूरत है और बाद में ब्रेविस और स्काई मास्टर सूर्यकुमार यादव को अपने बैटिंग से रनों की झड़ी, विपक्षी टीम के समक्ष लगाने की जरूरत है।

कमजोर गेंदबाजी CSK के लिए सबसे बड़ी समस्या

इस सीजन में CSK के मेन गेंदबाज दीपक चाहर के चोट ने CSK टीम और कप्तान जडेजा को समस्या में डाल दिया है। पहले चाहर अप्रैल के लास्ट में CSK से जुड़ने वाले थे पर चोट से न उभरपाने के कारण पूरे सीजन से ही बाहर हो गए।

वहीं CSK के पिछले मुकाबले में GT के तरफ से खेल रहे राशिद खान ने 21 बॉल में 40 रन 190 के स्ट्राइक से बनाकर CSK के पाले से मैच अपने पाले में कर लिया था। इस दौरान CSK के तरफ से गेंदबाजी कर रहे जॉर्डन ने एक ओवर में 25 रन उड़ा दिए। हम बता दें कि क्रिस जॉर्डन कोई पार्ट टाइमर नहीं बल्कि चेन्नई के स्ट्राइकर बॉलर हैं।

पिच का हाल कैसा रहेगा

आज मैच के दौरान तापमान 30s के मध्य रहेगा वहीं ह्यूमिडिटी 40 से 50 फीसद तक रह सकती है। डीवाई पाटिल स्टेडियम के बड़ा ग्राउंड होने के चलते फील्डर्स की परीक्षा होना तय हैं और वहीं बल्लेबाजों को भी रन बनाने के लिए बहुत अधिक भागदौड़ करने की जरूरत पड़ेगी क्योंकि इस फील्ड पर छक्के और चौके अमूमन कम ही लगते हैं।

By Admin

One thought on “आज आईपीएल के 33वें मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स और मुम्बई इंडियंस की भिड़न्त, प्लेऑफ में बने रहने के लिए मुम्बई को आज का मैच जीतना जरूरी”