TATA IPL 2022

कोरोना संक्रमण से जूझ रही दिल्ली कैपिटल्स का मुकाबला आज पंजाब किंग्स से शाम के 7:30 बजे से मुम्बई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेला जाएगा। पहले यह मैच पुणे में खेला जाना था पर BCCI ने दिल्ली कैम्प में कोरोना के बढते मामले को देख कर लिया यह मुकाबला मुंबई में करवाने का निर्णय किया।

दिल्ली के तरफ से खेल रहे ऑस्ट्रेलियाई ऑल राउंडर मिचेल मार्श को कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद अस्पताल में भर्ती करवाया गया। दिल्ली टीम के कैम्प में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 5 हो गयी है। लेकिन सोमवार हो हुए कोरोना जांच में टीम के बाकी सदस्यों की रिपोर्ट नेगेटिव आयी।

ऐसे में दिल्ली के टीम के सामने दोहरी चिंता है। पहले तो ये की मैच से पहले अपने खेमें के खिलाड़ियों के नेगेटिव रिपोर्ट की दुआ करेंगे और दूसरा अपने पॉइंट टेबल को आगे बढ़ाना चाहेंगे और 2 अंक अर्जित करना चाहेंगे।

दिल्ली के पास डेविड वार्नर, पृथ्वी शॉ और कप्तान ऋषभ पंत जैसे हार्ड हिटर खिलाड़ी हैं। तो वहीं पंजाब के पास शिखर धवन, फॉर्म में चल रहे लियाम लिविंगस्टोन और शाहरुख खान जैसे खिलाड़ी हैं। पंजाब के कप्तान मयंक अग्रवाल चोट से उभरकर टीम में लौटे हैं जो SRH के खिलाफ नहीं खेल पाए थे।

Advertisements
PUNJAB KINGS VS DELHI CAPITALS, INDIAN PREMIER LEAGUE, INDIA,

दोनों टीमों के बीच हुए है कुल 28 मैच, पंजाब दिल्ली से आगे

आईपीएल के 14वें सीजन तक दोनों टीमो ने कुल 28 बार दोनों का आमना सामना किया है। जिसमें दिल्ली से 13 बार और पंजाब ने 15 बार जीत दर्ज की है। ऐसे में पंजाब दिल्ली से आगे है।

दोनों टीम गवां चुके है अपना पिछला मैच

आईपीएल 2022 के सीजन में अभी तक पंजाब ने कुल 6 मैच खेले हैं जिसमे से 3 मैच जीते हैं तो 3 मैचों में हार का सामना भी करना पड़ा है। पिछले मुकाबले में SRH के खिलाफ टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए 151 रन बनाए थे जिसका पीछा करते हुए SRH ने 7 विकेट से यह मैच जीत लिया था।

पंजाब को अपने ओपनिंग साझेदारी पर विश्वास करने की जरूरत है! गब्बर को इस परेशानी से जल्द निजात पाना होगा और एक अच्छी शुरुआत टीम को देनी होगी। इसी के साथ पंजाब के मध्यक्रम खिलाड़ियों को भी समय के अनुरूप खेलना होगा।

वहीं दिल्ली ने अभी तक इस सीजन में कुल 5 मुकाबले खेले हैं जिसमें से 2 में जीत और 3 में हार का सामना करना पड़ा है जबकि देखा जाए तो DC में शानदार खिलाड़ियों की फौज इकट्ठा है। अगर दिल्ली को 4 पॉइंट्स से 6 पॉइंट्स पर जाना है तो आज ओपनिंग पारी पृथ्वी और वार्नर को मैच की शुरुआत धाकड़ रूप में करनी होगी और पॉवरप्ले में बिना विकेट गिराए ज्यादा रन बनाना होगा।

पिछले मुकाबले में वार्नर ने RCB के खिलाफ 38 गेंदो में 66 रन की शानदर पारी खेली थी और पृथ्वी लगातार दो अर्धशतक लगाने के बाद RCB के सामने जल्दी आउट हो गए थे। ऐसे में पृथ्वी को अपना लय बरकरार रखने की जरूरत है। RCB ने DC को दिनेश कार्तिक के शानदार फार्म के चलते 16 रन से मात देदी थी जिसे भूलकर दिल्ली को आज का मैच जीतने का प्रयास करना होगा।

चाइनामैन कुलदीप यादव से आमना सामना

दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से खेल रहे गेंदबाज का सामना PBKS के लिए आसान नहीं होगा। बेशक जितेश शर्मा अच्छे फिनिशर के रूप में अपने आप को साबित कर चुके हो पर पिछले मुकाबले में वे SRH के खिलाफ ज्यादा परफॉर्म नहीं कर पाए थे। अगर हम SRH के खिलाफ लिविंगस्टोन को छोड़ दें तो पंजाब की टीम फ्लॉप रही। ऐसे में उसे आज भी राहत के आसार शायद ही मिले क्योकि ‘चाइनामैन’ गेंदबाज कुलदीप यादव अपने फॉर्म में चल रहे हैं और अभी तक इस सीजन में 11 विकेट झटके चुके हैं। कुलदीप अगर लिविंगस्टोन के सामने आते हैं तो कौन बाजी मारता है देखना दिलचस्प होगा, शायद यहाँ से मैच का रुख भी निर्धारित हो सकता है।

गेंदबाजी में करनी होगी दोनों टीमों को सुधार

दिल्ली की तरफ से तेज गेंदबाज खलील अहमद के साथ अक्षर पटेल और शार्दूल ठाकुर की जोड़ी PBKS की लिए खतरनाक साबित हो सकती है। वहीं मुस्तफिजुर रहमान को RCB के सामने जो गलती की है उससे बचना होगा, रहमान ने RCB को 48 रन लुटा दिए थे।

जबकि पंजाब के तरफ से विकेट लेने की कमान बेशक रबाडा के हाथों में हो पर उनका साथ वैभव अरोड़ा, अर्शदीप सिंह और राहुल चहर को देना होगा। वहीं ओडियन स्मित से टीम ऑल राउंडर प्रदर्शन की उम्मीद रखती है। जैसा उन्होंने शुरुआती मैचों में किया था।

पिच का हाल

मुम्बई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम में खेले गए अभी तक के सारे मैच हाई स्कोरिंग रहे हैं।इस फील्ड पर 200 रन के ऊपर के आंकड़ों को भी आसानी से प्राप्त कर लिया गया है। लिहाजा, कौन सी टीम पहले खेलती है या कौन सी टीम बाद में इससे खास फर्क नहीं पड़ता है। पर अभी तक हुए टास में , टॉस जीतने वाली टीम ने पहले गेंदबाजी क् फैसला और टॉस हारने वाले को पहले बैटिंग का न्यौता दिया है।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • आखिरी पांच मुकाबले में 5 बार दिल्ली पंजाब पर भारी रही है उसने पंजाब को 3 मुकाबलों में हराया है और पंजाब ने 2 मुकाबले में।
  • शिखर धवन के आज 11 रन बनाते ही उनके 6,000 रन आईपीएल में पूरे हो जाएंगे। ऐसा कारनामा अभी तक केवल कोहली ही कर सके हैं।
  • सबसे ज्यादा टूर्नामेंट में चौके लगाने का रिकॉर्ड शिखर के नाम ही है। शिखर टूर्नामेंट में 674 चौके लगा चुके हैं।

By Admin

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.