TATA IPL 2022
RCV VS LSG

आईपीएल 2022 का सीजन लगभग अपना आधा सफर पूरा कर चुका है। आज टूर्नामेंट का 31वां मुकाबला लखनऊ और बैंगलुरु के बीच शाम के 7:30 बजे से मुम्बई के डॉ. डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेला जाना है।

जीत के रथ पर सवार लखनऊ सुपर जाइंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर आज आईपीएल में दोनों आमने सामने होंगे। ये दोनों ही टीमें टॉप 4 में काबिज हैं और अच्छे स्थिति में नजर आ रही हैं।

दोनों ही टीमों ने अभी तक 8-8 पॉइंट्स आईपीएल 2022 में जोड़ रखे है अंतर है तो बस NRR यानी नेट रन रेट का। यहाँ LSG का रन रेट(+0.296), RCB के रन रेट(+0.142) से थोड़ा ज्यादा है। ऐसे में दोनों ही टीम अपना रन रेट एक दूसरे से अच्छा रखना चाहेंगी और अगर दोनों टीमों में से किसी भी टीम ने बहुत ज़्यादा अच्छे रन रेट से जीत हासिल कर ली और गुजरात के रन रेट (+0.395) को पार कर गया तो वह पॉइंट्स टेबल में एक नंबर पर काबिज़ हो जाएगा।

दोनों टीमों का अभी तक का ब्यौरा

आज आईपीएल 2022 में एक तरफ से जहाँ एक नई टीम लखनऊ सुपर जाइंट्स तो वहीं आईपीएल में सबसे ज्यादा चर्चित रहने वाली टीम RCB के बीच रोमांचक मुकाबला होने जा रहा है। अभी तक इन दोनों ही टीमों ने 6-6 मैच खेले हैं जिसमें से LSG ने 6 मैचों में से 4 मैच जीते और दो मैच हारे हैं तो वही RCB ने भी इस सीजन में कुल 6 मैच खेले हैं जिसमे से 2 मैच में हार और 4 मैच में जीत हासिल की है।

डीवाई पाटिल स्पोर्ट्स अकादमी में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के आंकड़े अच्छे नहीं

RCB के रिकॉर्ड इस मैदान में अच्छे नहीं है। इस मैदान में RCB ने 5 मैच खेले हैं जिसमे, 3 में हार का सामना करना पड़ा है और 2 में जीत प्राप्त हुई है। वहीं LSG ने इस मैदान पर कुल दो मैच खेले हैं और दोनों मैचों को अपने नाम किया है। पर फिलहाल RCB को इन आकड़ो पर ज्यादा विश्वास न करके अपने ऊपर और अपने टीम मैनेजमेंट के ऊपर ज्यादा फोकस करने की जरूरत है।

यह मैच GT के कप्तान केएल राहुल और RCB के विकेटकीपर और फिनिशर दिनेश कार्तिक के बीच

MI के खिलाफ केएल राहुल ने नाबाद 103 रन की पारी खेली थी और अपने फॉर्म का नमूना पेश किया था, जिसे वे आज के मैच में भी बरकरार रखना चाहेंगे। इस सीजन में अभी तक राहुल 47 की औसत से 235 रन बना चुके हैं। 2013 में RCB के टीम से अपने आईपीएल कैरीर की शुरुआत करने वाले राहुल का बल्ला RCB के खिलाफ खूब आग उगलता है। RCB के विरुद्ध राहुल की पिछली 5 पारियों को देखें तो वह 39, 91*, 61*, 131* ,42 है।

आईपीएल के इस सीजन में आरसीबी के फैंस किन नजर विराट कोहली पर ना होकर विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के ऊपर है। मौजूदा टूर्नामेंट में कार्तिक का बल्ला लगातार आग उगल रहा है इसी के साथ मैच विनिंग पारी भी खेल रहा है। अब तक DK इस सीजन में 6 पारियों में से 5 बार नॉट आउट और एक बार आउट हो चुके हैं। उन्होंने इन पारियों में 197 के औसत से 197 रन बनाए हैं। वहीं पिछले मुकाबले में दिल्ली के खिलाफ 5 चौके और 5 छक्कों की मदद से 66 रनों की विस्फोटक पारी खेली थी और मैच को जिताया था।

पिच की कंडीशन

आईपीएल 2022 के सीजन में इस पिच पर कुल 10 मैच खेले गए हैं। जिसमें 6 बार बाद में बैटिंग करने वाली टीम को जीत अर्जित हुई है। दो बार 200 से अधिक का भी स्कोर बना है और टीम पहले बैटिंग करते हुए 128 पर भी आउट हुई है। इस लिहाज से दूसरे नंबर पर बैटिंग करने के लिए अच्छी है और बॉलिंग पहले करने के लिए ठीक-ठाक है।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • 3 फोर जड़ते ही दिनेश कार्तिक का आईपीएल में 400 फोर हो जाएगा और 45 रन और बनाते ही 4000 रन पूरे हो जाएंगे।
  • 45 रन बनाते ही दीपक हुड्डा 1000 के आंकड़े को छू लेंगे।

By Admin