Tata आईपीएल 2022 का 8वां मुकाबला आज शाम 7:30 बजे से वानखेड़े स्टेडियम में, KKR और PBKS के बीच खेला जाएगा। आईपीएल के शुरुआत के अपने पहले मैच में PBKS ने RCB के 206 रनों के जवाब 208 रन 19 ओवर में ही प्राप्त कर लिया था। वहीं दूसरी तरफ KKR ने अपने पहले मैच में तो CSK को मात दे दिया था पर दूसरे मैच में KKR ने RCB के साथ एक थ्रिलर और रोमांचकारी लो स्कोरिंग मैच को गवा दिया था।

इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 18.5 ओवर में केवल 128 रन ही बोर्ड पर जोड़ पाई। कोलकाता की बैटिंग का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि रसल के 25 रन के बाद उमेश यादव द्वारा सबसे ज्यादा 18 रन बनाया गया।

दोनों टीमों के बीच अब तक हुए हैं कुल 29 मुकाबले, 19 बार कोलकाता तो 10 बार पंजाब रहा है कामयाब

आईपीएल के 15 सीजन से पहले इन दोनों टीमों ने आमने सामने कुल 29 मैच खेले हैं जिसमे 10 मैच पंजाब के नाम तो 19 मैच कोलकाता के नाम रहा है। ऐसे में डेटा को देखा जाए तो कोलकाता पंजाब पर हावी होते दिखाई दे रही है वो बात अलग है कि इस बार पंजाब की टीम ने बहुत अच्छे खिलाड़ियों को आईपीएल ऑक्शन 2022 में लिया है जिसके चलते ये डेटा बदलने में देर शायद ही लगे।

KKR ने PBKS के खिलाफ 2018 के एक पारी में 245 का सर्वाधिक स्कोर बनाया था, तो वही 109 KKR का PBKS के समक्ष न्यूनतम स्कोर रहा है। वहीं, PBKS ने एक पारी में KKR के खिलाफ सर्वाधिक रन 214 का रहा है तो वहीं सबसे कम रन 119 का रहा है।

पिछले सीजन यानी 2021 के आईपीएल में इन दोनों टीमों के बीच कुल दो मुकाबले आयोजित किये गए थे जिसमें से इन दोनों टीमों ने 1-1 मुकाबला अपने पाले में डाला था।

पंजाब की टीम एक आर्मी फ़ोर्स की तरह वहीं KKR बिखरी हुई

हमने देखा कि कैसे पिछले मुकाबले में PBKS के टॉप बल्लेबाजों और मिडिल बल्लेबाजों ने RCB के छक्के छुड़ा दिए थे। जहाँ ओडियन स्मिथ ने 312 के स्ट्राइक रेट से 8 गेंदो में 25 रन मार दिए थे और मैच को अपने पक्ष में ले लिया था। ऐसे में आज के मुकाबले में रबाडा जैसे बॉलर पंजाब के तरफ से खेलने उतरेंगे जो कि एक मझे हुए गेंदबाज है। इस प्रकार से आज KKR की असल मे आईपीएल में परीक्षा का सामना करना पड़ेगा।

जिस प्रकार से PBKS मजबूत टीम की तरह दिख रही है उसी के उलट KKR की पलटन सुलझी हुई नहीं लग रही है। इस बार रहाणे KKR के लिए ओपनिंग कर रहे है जिन्होंने पहले मैच में तो 44 रन बना डाले थे पर दूसरे मैच में 9 पर ही आउट हो गए थे। अगर श्रेयस अय्यर को छोड़ दें तो अभी तक केवल रसल ही कुछ फॉर्म में दिख रहे हैं।

उमेश जैसे बॉलर पर रहेगी नज़र

उमेश यादव जिन्होंने आईपीएल 2021 में RCB के तरफ से खेला था इस बार KKR के तरफ से खेल रहे है। ऐसे में उन्होंने आईपीएल के शुरुआत से ही अपना फॉर्म सबके सामने रख दिया है और विकेट टेकिंग बॉलर के रूप में बैट्समैन को काबू रखने में कामयाब रहे हैं। इस बार CSK के गायकवाड हों या RCB के रन मशीन कोहली हो सबने उमेश के बॉलिंग का लोहा माना है। ऐसे में धवन और अग्रवाल उमेश को शुरुआती ओवर में कैसे खेलते हैं यह देखना जबरदस्त होगा।

वहीं KKR के सुनील नारायण और चक्रवर्ती के खिलाफ PBKS के रणनीत फॉलो करती है यह भी देखने वाली बात होगी।

By Admin