Truecaller की एक नई रिपोर्ट में भारत में, स्पैम कॉल के बारे में दिलचस्प जानकारी का खुलासा हुआ है।

ट्रूकॉलर- कॉलर पहचान सेवा साझा करती है जिसमें इस वर्ष भारत में केवल एक स्पैमर द्वारा 202 मिलियन से अधिक स्पैम कॉल किए गए थे। इसका मतलब यह हुआ कि एक फोन नंबर रोजाना 6 लाख 64 हजार लोगों को और हर घंटे 27 हजार लोगों को परेशान कर सकता था।

इस रिपोर्ट में आगे बताया गया कि इस साल भारत में स्पैम कॉल्स में तेजी से वृद्धि हुई है। जिसके चलते, देश दुनिया के ट्रूकॉलर्स के शीर्ष 20 सबसे अधिक स्पैम वाले देशों में, भारत अपने 9वें स्थान से चौथे स्थान पर आ गया गया है। प्रति माह प्रति उपयोगकर्ता लगभग 33 स्पैम कॉल के साथ ब्राजील अभी भी सूची में सबसे ऊपर है, पेरू से आगे है जो प्रति माह प्रति उपयोगकर्ता 18 से अधिक कॉल के साथ दूसरे स्थान पर है।

भारत में यह संख्या 16.8 है। यदि आपको लगता है कि यह कोई बड़ी बात नहीं होनी चाहिए, तो जान लें कि अकेले Truecaller उपयोगकर्ताओं द्वारा प्राप्त कुल स्पैम वॉल्यूम 3.8 बिलियन से अधिक कॉल हैं। और यह सिर्फ अक्टूबर महीने के लिए है। हालिया रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि इनमें से 93 प्रतिशत से अधिक कॉल बिक्री या टेलीमार्केटिंग के लिए किए गए थे। इसमें वित्तीय सेवाओं का भी एक छोटा हिस्सा है।

By Admin