advertisement

विज्ञापन किसी उत्पाद, वस्तु या सेवा को बेचने अथवा जानकारी देने के उद्देश्य से किया जाने वाला जनसंचार है। विज्ञापन शब्द वि तथा ज्ञापन शब्दों से मिलकर बना है। जिसमें वि का तात्पर्य विशेष तथा ज्ञापन से आशय जानकारी देने से है, इस प्रकार विज्ञापन का अर्थ विशेष जानकारी से है।

विज्ञापन निर्माण के विभिन्न तत्व निम्नलिखित है

  1. ले-आउट :- ले-आउट, विज्ञापन की सामग्री को व्यवस्थित करने का कार्य करता है। इसके अंतर्गत इस बात का निर्णय लिया जाता है कि शीर्षक, उप-शीर्षक, बॉडी कॉपी, ट्रेडमार्क, चित्र, बॉर्डर, आदि को किस प्रकार व्यवस्थित किया जाए कि वह देखने में अच्छे लगे। ले आउट का प्रयोग समाचार पत्र पत्रिका और विज्ञापन आदि के लिए किया जाता है। ले-आउट को कच्चा खाकर भी कहा जा सकता है जिसके अंतर्गत विज्ञापन की अन्य सामग्री को क्रमबद्ध तरीके से उनके उपयुक्त स्थान पर व्यवस्थित किया जाता है। ले-आउट के निर्माण की प्रक्रिया में बहुत से तत्वों का योगदान होता है। जैसे:- शीर्षक, उप-शीर्षक, चित्र, बॉर्डर, आदि।
  2. शॉट:- यह एक छोटी और बहुत प्यार करने वाली वाक्यांश है, जो शीर्षक के समान होता है, जो विज्ञापन को संदेश में व्यक्त की सामग्री का परिचय देने का काम करता है। बुलेट, एक गोली के रूप में, अंग्रेजी में इसका उल्लेख के लिए, विज्ञापन के सावर को संश्लेषित करता है और विस्तार विवरण के साथ जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करता है।
  3. संदर्भ छवि:- संदर्भ छवि अर्थात लोगो(ब्रांड के लोगो) का उपयोग है, विज्ञापन संदेश के संदर्भ में तस्वीरें या समानांतर में दोनों संसाधन। लोगो कंपनियां उत्पाद का एक विशिष्ट दृश्य है और उपभोक्ता के अवचेतन में ब्रांड की स्मृति का पक्षधर है। इस प्रकार के विज्ञापन में फोटोग्राफ या चित्र भी होते हैं जो दृश्य के दृष्टिकोण से विज्ञापन के संदेश का समर्थन करते हैं।
  4. हैडर:- इस खंड में, विज्ञापन का मुख्य विचार संक्षिप्त तरीके से व्यक्त किया गया होता है। हैडर घोषणा के सबसे प्रभावी और आकर्षक तत्वों में से एक है। विज्ञापन संदेश का विवरण है, यह आमतौर पर विज्ञापन के शीर्ष पर मौजूद होता है, और इसकी सामग्री को उपभोक्ता की जिज्ञासा को सक्रिय करने के लिए, किया जाता है।
  5. शव:- यह वाणिज्य का दिल है। शरीरों सच्ची या सेवा के लाभों का विवरण देता है जिसे प्रचारित किया जा रहा है। विज्ञापन के मुख्य भाग की सामग्री उपभोक्ताओं को खरीद के इरादे को और मजबूत करने के लिए, एक निर्णायक तत्व है।
  6. कार्यवाही के लिए कॉल करें:- उपरोक्त तथ्यों के साथ संभावित ग्राहक को मना लिए जाने के बाद, कॉल टू एक्शन स्पष्ट रूप से इंगित करता है कि पदोन्नत अच्छा करने के लिए या सेवा प्राप्त करने के लिए क्या करना चाहिए। इस भाग में निम्नलिखित वाक्यांशों का प्रयोग किया जाता है:- “अभी काल करें”!,”महीने के अंत तक मान्य प्रस्ताव”!, “खरीदें”!, आदि।
  7. नारा:- नारा आमतौर पर सरल और याद रखने के लिए ब्रांड के द्वारा दी गई एक विशेष वाक्यांश है। यह उपभोक्ता के सामने एक ऐसी छवि का निर्माण करने का प्रयास करता है जिससे कि उसका लक्षित कार्य पूरा होता दिखे।

संपर्क जानकारी:- विज्ञापन-दाता संपर्क जानकारी प्रदान करता है ताकि संभावित ग्राहक को अच्छे उत्पाद या सेवा को बढ़ावा कैसे मिले, उसके त्रुटियों को कैसे दूर करें आदि से संबंधित संदेश और संबंधित सुझाव प्राप्त करने के लिए कोई कमी न रह जाए ।

इस भाग में मोबाइल नंबर, टेलीफोन नंबर, वेब-पेज, ई-मेल, सामाजिक नेटवर्क के बारे में जानकारियां आदि शामिल होती है। इस भाग में यह भी जानकारी शामिल होती है कि उपभोक्ता संबंधित वस्तु या सेवा को कहां से प्राप्त कर सकता है।

APNARAN TUMBLR

READ MORE

By Admin

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.

Discover more from अपना रण

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Discover more from अपना रण

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading