Why Don’t feel pain when we cut Hair and Nails?

दोस्तों इस नए पोस्ट में आपको बताने जा रहा हैं कि नाखून और बाल काटने पर हमें दर्द क्यों नहीं होता हैं|

Pic credit:- zee news


जैसा कि आप लोग जानते हैं कि हमारे शरीर में दो हिस्से ऐसे हैं जो आजीवन बढ़ते रहते हैं| ये दो भाग हैं नाखून और हमारे बाल|हम नियमित रूप से बाल और नाखून काटते रहते हैं ताकि इनमें गंदगी जमा ना हो जाए। हमारे बाल और नाखून की एक खास बात यह होती है कि इन्हें काटते समय हमें बिल्कुल भी दर्द नहीं होता है जबकि, शरीर के बाकी हिस्सों में थोड़ा सा भी चोट लग जाता है तो हमें काफी दर्द होने लगता है|

लेकिन आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि, आखिर बाल और नाखून काटने पर हमें दर्द क्यों नहीं होता? पर आपके मन में ये सवाल कई बार अवश्य ही आया होगा और आपने इसे नजर अंदाज भी कर दिया होगा लेकिन, आज हम आपको बताते हैं कि आखिर क्या वजह है कि नाखून और बाल काटने पर हमें दर्द नहीं होता है। दरअसल नाखून और बाल काटने पर दर्द इसलिए नहीं होता है क्योंकि यह बेजान होते हैं इनमें जान नहीं होता है। कहने का तात्पर्य यह ऐसी कोशिकाओं से मिलकर बने होते हैं जो मृत होती है। इन कोशिकाओं को मरे हुए सेल्स भी कहते हैं मृत कोशिकाओं से बने होने का करण बाल और नाखून को काटने पर दर्द महसूस नहीं होता है। ये बालों पर पूरी तरह से लागू होती हैं लेकिन नाखून पर नहीं, जिसके पीछे भी कारण है वह यह कि बाल जो है वह पूरी तरह से मृत कोशिका से मिलकर बना होता है। ऐसे में आप बाल के किसी भी हिस्से को काटेंगे तो आपको दर्द नहीं होगा लेकिन नाखून में ऐसा नहीं है।

आपने देखा होगा कि जो नाखून उंगली से बाहर निकले हुए हैं, उसे काटते हैं तो दर्द नहीं होता है लेकिन आपको ये भी बात बता दें कि, नाखून का जो हिस्सा उंगली से चिपका रहता है। उसपर चोट लगने या गलती से कट जाने पर दर्द महसूस होता है| उंगली से चिपके नाखून में दर्द इसलिए होता है क्योंकि यह जीवित कोशिकाओं से मिलकर बने होते हैं और जो नाखून उंगली से बाहर बढ़ जाते हैं उनमें कोशिकाएं मृत होती चली जाती हैं। और यही कारण है कि नाखून (कुछ हद तक) और बाल काटने में दर्द नहीं होता है।

Advertisements

By Admin

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.