यात्रा के समय तो आपने भी रास्ते में माइलस्टोन (Milestone) देखें ही होंगे। माइलस्टोन देखकर यह अंदाजा लागाया जाता है कि हम कौन से शहर जा रहे हैं और वह कितनी दूरी पर है। लेकिन क्या आपने कभी यह गौर किया है कि माइलस्टोन अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग रंगों से पोते दिखाई देते हैं। कहीं पर माइलस्टोन का रंग सफेद-पीला होता है तो कही पर यह काले-सफेद रंग की पट्टी के साथ दिखाई देता है। आपको शायद जानकार हैरानी होगी कि इन कलर्स का भी अपना अलग मतलब होता है, तो चलिए आपको इन रंगों का मतलब बताते हैं।

पीला और सफेद Milestone

अगर आपको सफर के दौरान पीला और सफेद रंग का माइलस्टोन दिखे तो इसका मतलब है कि वह नेशनल हाईवे है। यह विभाग केंद्र के आधीन होता है। इस रोड को बनाने व रखरखाव की जिम्मेदारी केंद्र की ही होती है।

हरे रंग का Milestone

अगर आपको रास्ते में हरे और सफाई रंग का माइलस्टोन दिखे तो आप समझ जाइयेगा कि आप स्टेट हाईवे पर चल रहे है। नाम के अनुसार इसके बनाने की जिम्मेदारी राज्य सरकार की होती है।

काले व सफेद रंग का Milestone

काले व सफेद रंग के माइल स्टोन दिखने का मतलब है कि वह डिस्ट्रिक्ट रोड है। इस रोड के रखरखाव व बनाने की जिम्मेदारी उस जिले के निकाय की होतो है।।

लाल व सफेद रंग का Milestone

वहीं, अगर आप किसी अंजान जगह पर हो और सड़क पर लाल व सफेद कलर का माइल स्टोन दिखें दे तो समझ जाइए कि आप प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना पर है। इसकी जिम्मेदारी ग्रामीण सड़क विकास मंत्रालय की होती है।

By Admin