शिक्षा

JEE MAIN 2021 के तीसरे और चौथे चरण के बीच 1 दिन का ही गैप होने के कारण लिया गया है यह फैसला। जिसके तहत अब इनके बीच 4 सप्ताह का गैप कर दिया गया है। यह घोषणा शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दिया है|

यह भी पढ़ें….साल में होंगे दो बार पेपर, जल्द होगा नया पाठ्यक्रम जारी: CBSE

अब JEE MAIN चौथे चरण की परीक्षा 26 अगस्त, 27 अगस्त, 31 अगस्त, 1 सितंबर और 2 सितंबर को कराने का आदेश दिया गया है।

यह भी पढ़ें… UNO (UNITED NATION ORGANISATION) इतिहास, विकास और वर्तमान ढांचा

पहले क्या था जी मेन के चौथे चरण का शेड्यूल

जेईई मेन 2021 के चौथा और आखिरी की परीक्षा को पहले 27 जुलाई से 2 अगस्त तक आयोजित किया जाना था। जहाँ जेईई मेन के तीसरे चरण की परीक्षा 20 से 25 जुलाई और चौथे चरण की 27 जुलाई से दो अगस्त के बीच होनी थी।इन दोनों पेपरों के बीच सिर्फ एक दिन का ही गैप पहले रखा गया। इसी बात को लेकर कई अभ्यर्थी नाराज थे। अभ्यर्थियों का कहना था कि, दोनों चरणों के बीच के गैप को बढ़ाया जाना चाहिए, ताकि उन्हें तैयारी का पूरा मौका मिल सके।हम बतादे आपको कि पहले और दूसरे चरण की परीक्षा में 15 दिन का गैप रखा गया था। अब इस नई घोषणा के साथ, कैंडिडेट्स की मांग को मान लिया गया है।

जेईई मेन 2021 परीक्षा के जरिए देश के 23 आईआईटी, 31 एनआईटी, 23 ट्रिपल आईटी सहित जीएफआईटी की 36000 सीटों पर इंजीनियरिंग के लिए एडमिशन होने हैं। जेईई मेन के सभी चरणों की परीक्षाएं संपन्न होने के बाद चारो चरणों के बेस्ट स्कोर के आधार पर अभ्यर्थियों की रैंक जारी कर दिया जाएगा। हम बता दें कि जेईई एडवांस 2021 का आयोजन होना अभी बाकी है। तीन जुलाई को तय जेईई एडवांस भी कोरोना के कारण स्थगित कर दी गई थी।

यह भी पढ़ें…. भारत को राहत लेकिन इंग्लैंड को आहत, सीरीज से पहले चोटिल हुए ओली पॉप

By Admin

One thought on “JEE MAIN EXAM 2021 : JEE मेन के चौथे संस्करण की परीक्षा स्थगित, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने की घोषणा”