ICC WTC FINAL 2021

ICC टेस्ट मैच के 144 साल बाद हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन में न्यूज़ीलैंड ने बनाया इतिहास

प्लेयर ऑफ दी मैच:- kyle jamieson

18 जून 2021 से इंग्लैंड के southampton में खेले जा रहे पहले WTC में न्यूज़ीलैंड ने अपने प्रतिद्वंदी टीम भारत को खेल के पांचवे दिन दूसरे इनिंग्स में 8 विकेट से मात दे दी। जिसके चलते न्यूज़ीलैंड, ICC द्वारा आयोजित 144 साल बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन में जीत हासिल करने वाली पहली टीम बन गयी, इसी जीत के साथ न्यूज़ीलैंड ने अपने दो दशक के ट्रॉफी के अकाल को भी तोड़ दिया है।

न्यूज़ीलैंड ने टॉस जीत कर पहले भारत को बैटिंग का मौका दिया, जिसमे काफी हद तक भारतीय खिलाड़ी सफल रहे पर रोहित शर्मा और गिल के सलामी जोड़ी के विकेट को खोने के बाद भारतीय टीम रह-रह कर विकेट खोती रही और पहले इनिंग्स में केवल 217 रन बना कर आल ऑउट हो गयी, जिसका कारण ज्यादातर बारिश को माना गया। वहीं न्यूज़ीलैंड ने पहले इनिंग्स में 249 रन बनाकर आल आउट हुई और 32 रन का बढ़त हासिल किया।

Advertisements

भारत ने दूसरे इनिंग में 32 रन का फासला तो जल्दी पार कर लिया पर इस बार सलामी बल्लेबाज कीवी के पंजे में आते गए। 2nd इनिंग्स में केवल ऋषभ पंत का और शमी का ही बल्ला चलता हुआ दिखाई दिया। जिससे यह आभास होता है कि भारतीय टीम ने अपने पहले इनिंग की गल्तियों को ठीक से शायद नहीं समझा और जिसका खामियाजा 139 रन पर सम्पूर्ण टीम को अपने विकेट से चुकाना पड़ा। वही कीवी खिलाड़ियों ने भी जहाँ पहले इनिंग में अपने सारे विकेट गवां दिए थे पर उन्होंने दूसरे इनिंग में पहले गल्तियों को ध्यान रखकर 2 विकेट गवांकर अपने टीम को WTC में चैंपियन बनाया।

Key notes:-

भारत 2003 से किसी भी icc टूर्नामेंट में न्यूज़ीलैंड से नही जीत पाया है।

न्यूज़ीलैंड ने WTC 2021 जीत कर अपने 2 दशक के ICC ट्रॉफी के अकाल को तोड़ दिया है।

टेलर और williamson ने इस ट्रॉफी को जिताने में अहम भूमिका निभाई तो वही बॉलर्स में टीम सउदी,काइल jamieson, Boult, wagner ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

आइए ICC WTC FINAL 2021 से संबंधित कुछ ट्वीट्स और इंस्टाग्राम पोस्ट देखते है:-

ICC
VIRENDER SEHWAG

By Admin

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.