ताजमहल

Secrets of Taj Mahal in Hindi| Facts about Taj Mahal in Hindi| Interesting facts about Taj Mahal|

दुनिया के सातवें अजूबे में से एक, ताजमहल भारत की खूबसूरत जगहों में से एक है। हर साल देश-विदेश से लोग ताजमहल देखने आते हैं और इसकी खूबसूरती की तारीफ करते नहीं थकते हैं। ताजमहल प्यार की निशानी के रूप में पहचाना गया है। इससे Mughal King Shah Jahan ने अपनी बेगम मुमताज के लिए बनावाया था।

आगरा में संगमरमर (marble) से बनी इस इमारत की खूबसूरती के पीछे कई ऐसे राज है जिसके बारे में हर किसी को पता नहीं है।

ताजमहल को बनाने में लगभग 22 साल का समय लग गया था और इसे बनाने के लिए 22000 से भी ज्यादा लोगों मजदूरों को काम पर लगाया गया था।

ताजमहल को बनाने के पीछे 3.2 करोड़ रुपए का खर्च किया गया था।

TAJMAHAL

ताजमहल बनाने वाले कारीगरों के हाथ काट देने की बात एक झूठ हो सकती है। ताजमहल बनाने वाले कारीगर कारीगरों को उस्ताद अहमद लाहौरी ने निर्देश दिया था जिन्होंने लाल किले के निर्माण में भी योगदान दिया है।

कहा जाता है कि बुरहानपुर में मुमताज की मृत्यु हुई थी जहां उन्हें दफना दिया गया था और 6 महीने बाद उनके शव को निकालकर शाहजहां अपने साथ आगरा ले आए थे और उन्हें ताजमहल में दफनाया था।

ताजमहल का आधार एक खास तरह की लकड़ी से बनाया गया है जिसे मजबूत रखने के लिए नमी की जरूरत होती हैं। ऐसे में आज यमुना नदी के कारण ही ताजमहल इतने सालों बाद भी मजबूत खड़ा हुआ है।

ताजमहल का रंग दिन के अलग-अलग समय में बदलता रहता है। यह सुबह में गुलाबी रंग का दिखता है, वहीं शाम की रोशनी में दूधिया सफेद रंग की दिखती है और रात में यह सुनहरे रंग की दिखती है।

आप कभी भी ताजमहल देखने जाए तो इसकी सुंदरता को निहारते ही रह जाएंगे।

ताजमहल को कई तरह की कीमती पत्थरों से सजाया गया था जिसे अलग-अलग देश से मंगवाया गया था। हालांकि इन बेशकीमती पत्थरों को अंग्रेजों ने पहले ही चुरा लिया है।

आजतक हम कुतुबमीनार को सबसे लंबी इमारत के रूप में पहचानते थे। हालांकि आपको यह जानकर हैरानी होगी कि ताजमहल कुतुबमीनार से 5 फुट ऊंचा है।

By Admin

One thought on “Unknown facts about Taj Mahal in Hindi: ताज महल के बारे में जाने कुछ अनसुनी बातें”