चंडीगढ़

भारत के उत्तर क्षेत्र में स्थित चंडीगढ़ शहर देश का सबसे सुनियोजित क्षेत्र में गिना जाता है। शहर में प्रवेश करने के साथ ही इसकी खूबसूरती का अनुमान होना शुरू हो जायेगा।

यह खूबसूरत और नियोजित शहर, अच्छी तरह से बुनियादी सुविधाओं के लिए डिज़ाइन किए गए रचनाओं और इमारतों के लिए प्रसिद्ध है। इन नियोजित रचनाओं के साथ प्रकृति, हरियाली को भी शहर से अच्छी तरह जोड़ा और बरक़रार रखा गया है, जिससे शहर की खूबसूरती में और चार चाँद लग जाते हैं।

  1. देश के अलग-अलग हिस्सों से लोग चंडीगढ़ आकर बसे हैं, इसलिए यहाँ की संस्कृति और परंपरा में एक मिश्रण दिखता है।
  2. देश के अन्य केंद्र शासित प्रदेशों के मुकाबले सबसे ज्यादा प्रति व्यक्ति आय होने के कारण यह संघ शासित प्रांतों की लिस्ट में अव्वल पर आता है।
  3. चंडीगढ़ को प्रसिद्ध फ्रांसीसी वास्तुकार ली कोर्बुज़िए के द्वारा डिजाइन किया गया था।
  4. दुनिया में चंडीगढ़ को अपनी सुंदरता सफाई और हरियाली के कारण ‘सिटी ब्यूटीफुल’ कहा जाता है।
  5. चंडीगढ़ का नाम चंडी देवी मंदिर से लिया गया है। यह देवी चंडी के लिए समर्पित एक हिंदू मंदिर है, जिसे शक्ति की देवी के रूप में जाना जाता है।
  6. 2016 में, चंडीगढ़ को स्वच्छ भारत सर्वेक्षण के तहत भारत का दूसरा सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया।
  7. चंडीगढ़ केंद्र सरकार द्वारा नियंत्रित एक केंद्र शासित प्रदेश है और यह दो भारतीय राज्यों हरियाणा और पंजाब की राजधानी है।
  8. चंडीगढ़ में सेक्टर नंबर 13 मौजूद नहीं है। यह एक अंधविश्वास था कि 13 नंबर अशुभ होता है।
  9. चंडीगढ़ का इतिहास 8,000 साल पुराना है जब यह पहली बार हड़प्पा वासियों द्वारा बसाया गया था, जिन्हें शुरुआती सभ्यताओं में से एक माना जाता है।
  10. चंडीगढ़ का आधिकारिक प्रतीक ‘ओपन हैंड‘ है जिसे शहर में चारों ओर देखा जा सकता है। यह शांति और मेल मिलाप का प्रतीक है।
  11. चंडीगढ़ भारत का योजनाबद्ध तरीके से बनाया गया पहला शहर है।
  12. चंडीगढ़ भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के सपनों का शहर है।
  13. चंडीगढ़ भारत का सबसे हरा भरा शहर है। वृक्षारोपण योजना का एक प्रमुख हिस्सा था और यह बिना किसी वनों की कटाई के साथ चलता रहता है। शहर भर में पेड़ों की लगभग 22 और फूलों की 26 प्रजातियां हैं।
  14. चंडीगढ़ शहर में अधिकांश सड़कों के साथ साइकिल ट्रैक हैं जो इसे साइकिल चालकों के लिए आदर्श और सुरक्षित बनाते हैं।
  15. चंडीगढ़  शहर तीन सरकारों का आधार है, इसलिए वहां रहने वाले ज्यादातर लोग या तो सरकारी अधिकारी हैं या सेवानिवृत्त हैं। इसी कारण शहर को पेंशनर्स पैराडाइज ’की उपाधि दी गयी है।
  16. चंडीगढ़ देश के सबसे स्वच्छ शहरों में से एक के रूप में सामने आया, क्योंकि शहर को प्रदूषित करने वाले और इधर-उधर फेंकने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाती है।
  17. चंडीगढ़-मोहाली-पंचकुला का महानगर सामूहिक रूप से एक त्रि-शहर बनाता है, जिसकी संयुक्त आबादी 2 मिलियन से अधिक है।
  18. सुखना चंडीगढ़ की प्रतिष्ठित झील है और एशिया में नौकायन और नौकायन कार्यक्रमों के लिए सबसे लंबा चैनल है।
  19. चंडीगढ़ में एक स्कल्पचर गार्डन है जिसे नेक चंद के रॉक गार्डन के नाम से जाना जाता है जिसका नाम नेक चंद है। उद्यान पूरी तरह से घर और औद्योगिक कचरे और फेंकने वाली वस्तुओं से बना है। रोजाना 5000 से अधिक लोग बगीचे की यात्रा करते हैं।
  20. चंडीगढ़ में एशिया का सबसे बड़ा रोज़ गार्डन है। भारत के पूर्व राष्ट्रपति, जाकिर हुसैन के नाम पर रखा गया, यह उद्यान 30 एकड़ (120,000 वर्ग मीटर) में फैला हुआ है, जिसमें 16000 से अधिक विभिन्न प्रजातियाँ हैं।
  21. चंडीगढ़ भारत का प्रथम स्मोकिंग फ्री शहर घोषित किया गया था और जिसकी घोषणा 15 जुलाई 2007 में हुई थी।
  22. एक सर्वे एक अनुसार चंडीगढ़ में रहने वाले लोग भारत के अन्य राज्यों में रहने वाले लोगो से अधिक खुशहाल जीवन व्यतीत करते है।
  23. चंडीगढ़ के गोल चक्कर और पार्क में घूमते हुए कोई भी मूर्ति नही मिलेगी जो कि आर्किटेक्ट ली कार्बुजिए के शर्त के अनुरूप है।
  24. यदि कभी चंडीगढ़ जाते हैं, तो निश्चित रूप से नियमित अंतराल पर गोल मैनीक्योर गार्डन देखेंगे। ये गोल चक्कर सिटी ब्यूटीफुल के सांस्कृतिक मार्कर के रूप में हैं। इन राउंडअबाउट को “गोलचक्कर” कहा जाता है और यह शहर के लेक्सिकन का एक अभिन्न अंग हैं।
  25. जुलाई 2016 में, यूनेस्को ने चंडीगढ़ के कैपिटल कॉम्प्लेक्स को अपने वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स में शुमार किया। कैपिटल कॉम्प्लेक्स 7 देशों-स्विट्जरलैंड, फ्रांस, जर्मनी, बेल्जियम, जापान, अर्जेंटीना और भारत में 17 साइटों का एक हिस्सा है।

By Admin

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.