Lizard

How to remove lizards from home in Hindi.

हर भारतीय घर में चिपकल्लियों को अक्सर देखा जाता है। उन्हें एक दीवार से दूसरे दीवार तक दौड़ते भागते हुए देखा जाता है। कई लोग छिपकलियों से बहुत डरते हैं और कुछ के लिए छिपकली का होना बहुत ही आम बात होती है। छिपकलियों को भगाना आसान नहीं होता है। वह घर में कई जगह पर अपने अंडे देती रहती है जिससे धीरे-धीरे सारे घर में बहुत सारे छिपकलियाँ हो जाती हैं।

अगर आपके घर में भी बहुत सारी छिपकली है और आप इसे भगाना चाहते हैं तो यहां दिए गए छिपकली को भगाने के घरेलू उपाय को जरूर आजमाएं और घर से सारी छिपकलियों को भगाएं।

Chipkali bhagane ke gharelu upaay in Hindi। छिपकली को घर से बाहर कैसे निकालें?

Advertisements

आप काली मिर्च का इस्तेमाल करके छिपकलियों को भगाने में उपयोग कर सकते हैं। एक स्प्रे बोतल में पानी के साथ काली मिर्च मिलाएं और इसे उन कोनों में छिड़कें जहां पर छिपकली रहती हैं। नियमित रूप से इसका पालन करने से छिपकलियां कम हो जाएंगी।

बहुत से लोग अक्सर छिपकलियों को भगाने के लिए अंडे के छिलकों का उपयोग करते हैं। यह नुस्खा वाकई असरदार है। अगली बार अंडे खाने पर उनके छिलकों को फेंकने के बजाय अच्छी तरह से साफ करें और छिपकलियों जहां रहती है वहां इन छिलकों को रख दे। ऐसा माना जाता है कि अंडे की गंध से छिपकली दूर रहती है।

छिपकलियों को भगाने के लिए प्याज के रस का भी उपयोग कर सकते हैं। प्याज के रस के साथ थोड़ा लहसुन का रस मिलाएं और एक स्प्रे बोतल में भरें। इसे में स्प्रे करें इससे आने वाली गंध से छिपकली दूर रहेंगी।

अगर आपको इसके गंध से परेशानी होते है तो आप प्याज और लहसुन के टुकड़ों को भी घर के कोनों में रख सकते हैं। ऐसा करने से भी छिपकलियों को भगाने में मदद मिलेगी।

लोग अक्सर अलमारियों में रखे कपड़ों से कीड़ों को दूर रखने के लिए Napthalene Balls का इस्तेमाल करते हैं। इन्हें आप छिपकलियों के लिए भी उपयोग कर सकते हैं, इसके गंध से छिपकली अक्सर घरों से दूर रहती है।

घर में उपयोग की जाने वाली चीजों के अलावा आप मोर के पंख का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आपके घर में जहां पर छिपकली रहती है वहां मोर के पंख रख दे। कुछ दिनों में आप देखेंगे छिपकली वहां से गायब हो गई हैं।

By Admin

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.