a3fecb3e86dcad9a100b29703886f4835316184453257273746
Shiv shanker

भगवान शिव को अक्सर एक तीसरी आंख से दर्शाया जाता है और उन्हें त्रयंबकम, त्रिनेत्र आदि कहा जाता है । तीसरी आंख शिव भक्तों के लिए ज्ञान की दृष्टि विकसित करने का प्रतीक है । हमारी दो आंखें, हमेशा चीजों का न्याय करने और वास्तविकताओं को जानने के लिए पर्याप्त नहीं हैं ।


शिव की तीसरी आंख इच्छा की अस्वीकृत का प्रतिनिधित्व करती है । यहां तक कि एक सामान्य व्यक्ति के पास समता (संतुलन), साधुता (चरित्र की शुद्धता),  और दूरदर्शन (व्यापक दृष्टि) होना चाहिए । वह महिलाओं (पत्नी के अलावा) धन (जो पसीने और पवित्रता द्वारा आयोजित की गई है, के अलावा) से उत्पन्न इच्छाओं के शिकार नहीं होने चाहिए, इसके अलावा अन्य सात्विक कार्यों से यह उत्पन्न होता है।


योगीक दृष्टिकोण से, यह कहा जाता है कि जब पीनियल ग्रंथि या तीसरी आंख जागृत होती है, तो व्यक्ति अंतरिक्ष, समय को समय, स्थान से परे देखने में सक्षम होता है। आवृत्त, जिस पर एक संचालित होता है और एक उच्च चेतना में इसको ले जाता है।


शोध के साथ यह महसूस किया जा रहा है कि यह मूल रूप से एक अध्यात्मिक एंटीना है जो भगवान शिव की तीसरी रहस्यमई आंख है । कई दिनों के लिए तीसरी आंख को एक भौतिक शरीर में मौजूद होने के दौरान, चेतना के उच्च स्तर तक पहुंचने के लिए एक मार्ग के रूप में देखा गया है।


इस तीसरे नेत्र का उद्देश्य यहां की कुंजी है, जो कि आध्यात्मिक ज्ञान के बारे में बात करने वाले, आध्यात्मिक व्यक्तियों के द्वार खोलता है। पीनियल ग्रंथि हमारे मानसिक स्वास्थ्य संबंधित दो अत्यंत महत्वपूर्ण मस्तिष्क द्रव्य को प्रेरित करने के लिए भी जिम्मेदार है । यह मेलाटोनिन और सेरोटोनिन हार्मोन को प्रवाहित करता है। जिसमें मेलाटोनिन नींद को प्रेरित करता है और सेरोटोनिन अन्य कार्यों के बीच मन को खुश, स्वस्थ, संतुलन व मानसिक स्थिति के को बनाए रखने में मदद करता है।

By Admin

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.

Discover more from अपना रण

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Discover more from अपना रण

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading