आईपीएल 2021 ऑक्शन

मुम्बई । अभी तक सबसे ज्यादा कीमत युवराज सिंह को मिला था जो 16 करोड़ में बिके थे पर अब क्रिस मॉरिस 16.25 करोड़ के साथ सबसे महंगे खिलाड़ी बन चुके हैं।

दुनिया की सबसे लोकप्रिय और महंगी क्रिकेट लीग में शुमार इंडियन प्रीमियर लीग के लिए खिलाड़ियों की नीलामी आज चल रही है। आईपीएल में शामिल आठ टीमें अपना बटुआ खोल कर अपनी पसंद के खिलाड़ियों को खरीद रही हैं। साउथ अफ्रीका के फास्ट बॉलर और ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा कीमत में बिकने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने 16.25 करोड़ में खरीदा लिया है। इससे पहले आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा कीमत में युवराज सिंह (16 करोड़) बिके थे।

भारत के अनुभवी लेग स्पिनर पीयुष चावला को मुंबई इंडियंस ने 2.40 करोड़ में खरीदा है। चावला पिछले सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम का हिस्सा थे। तेज गेंदबाज उमेश यादव को दिल्ली कैपिटल्स ने उनके बेस प्राइज़ एक करोड़ में खरीदा।

मैक्सवेल के लिए बैंगलोर ने चुकाए 14.25 करोड़ रुपये

ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक बल्लेबाज़ ग्लेन मैक्सवेल को 14.25 करोड़ रुपये में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने खरीदा है. मैक्सवेल को खरीदने के लिए चेन्नई सुपर किंग्स ने बहुत कोशिश की, लेकिन पर्स में पैसें कम होने के कारण वो इस खिलाड़ी को नहीं खरीद सकी। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ स्टीव स्मिथ (Steve Smith Sold for 2.2 Crore) को दिल्ली कैपिटल्स ने 2.20 करोड़ रुपये में खरीदा है। स्मिथ इससे पहले राजस्थान रॉयल्स की टीम का हिस्सा थे।

पंजाब किंग्स ने रिचर्डसन को 14 करोड़ रुपये में खरीदा

पंजाब किंग्स ने ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज झाय रिचर्डसन को 14 करोड़ रुपये में खरीदा है. 24 साल के इस गेंदबाज ने अभी तक आईपीएल में हिस्सा नहीं लिया है. रिचर्डसन का बेस प्राइज़ 50 लाख रुपये था। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज नाथन कुल्टर नाइल को मुंबई इंडियंस ने पांच करोड़ रुपये में खरीदा है। कुल्टर नाइल आईपीएल 2020 में भी मुंबई की टीम का हिस्सा थे।

मुस्ताफिजुर रहमान को राजस्थान रॉयल्स ने एक करोड़ रुपये में खरीदा

बांग्लादेश के फास्ट बॉलर मुस्ताफिजुर रहमान को राजस्थान रॉयल्स ने एक करोड़ रुपये में खरीदा है। मुस्ताफिजुर पहले भी आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस की टीम का हिस्सा रह चुके हैं। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज एडम मिल्ने को मुंबई इंडियंस ने 3.20 करोड़ में खरीदा. मिल्ने का बेस प्राइज़ 50 लाख रुपये था।

शिवम दुबे को राजस्थान रॉयल्स ने 4.40 करोड़ रुपये में खरीदा

भारत के युवा हरफनमौला खिलाड़ी शिवम दुबे को राजस्थान रॉयल्स ने 4.40 करोड़ रुपये में खरीदा है। शिवम आईपीएल 2020 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम का हिस्सा थे। शिवम भारत के लिए एक वनडे और 12 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं। इंग्लैंड के टॉप ऑर्डर बल्लेबाज़ डेविड मलान को पंजाब किंग्स ने 1.50 करोड़ में खरीदा। मलान मौजूदा वक्त में टी20 इंटरनेशनल में दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज़ हैं।

चेन्नई सुपर किंग्स ने मोईन अली को सात करोड़ रुपये में खरीदा

इंग्लैंड के स्पिन ऑलराउंडर मोईन अली को चेन्नई सुपर किंग्स ने सात करोड़ रुपये में खरीदा है। मोईन आईपीएल 2020 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम का हिस्सा थे, लेकिन अब वह एमएस धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स की टीम में खेलते दिखेंगे। बांग्लादेश के स्पिन ऑलराउंडर शाकिब अल हसन को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 3.20 करोड़ में खरीदा है। शाकिब का बेस प्राइज़ दो करोड़ रुपये था।

स्पिनर हरभजन सिंह व ईश सोढ़ी नीलामी में नहीं बिके

भारत के अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह को अभी कोई खरीदार नहीं मिला। उनका बेस प्राइज़ दो करोड़ रुपये था. वहीं न्यूजीलैंड के लेग स्पिनर ईश सोढ़ी भी नीलामी में नहीं बिके. वहीं वेस्टइंडीज़ के तेज गेंदबाज शेल्डन कॉटरेल को अभी कोई खरीदार नहीं मिला।

सैम बिलिंग्स सहित इन बल्लेबाजों को भी नहीं मिला कोई खरीददार

इंग्लैंड के विस्फोटक बल्लेबाज़ सैम बिलिंग्स को भी अभी कोई खरीदार नहीं मिला. उनका बेस प्राइज़ दो करोड़ रुपये था। हालांकि, अभी इन खिलाड़ियों के पास एक मौका और है। न्यूजीलैंड के विस्फोटक विकेटकीपर बल्लेबाज़ ग्लेन फिलिप को कोई खरीदार नहीं मिला। उनका बेस प्राइज़ 50 लाख रुपये था. वहीं ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर बल्लेबाज़ एलेक्स कैरी को भी कोई खरीदार नहीं मिला. कैरी का बेस प्राइज़ 1.50 करोड़ रुपये था।

आईपीएल 2020 19 september से शुरू होकर 10 नवंबर को खत्म हो गया था। जिससे यह अंदाजा लगाया जा रहा था कि शायद आगे के आईपीएल भी इन्ही महीनों में हो, पर BCCI प्रसिडेंट सौरभ गांगुली ने इसका खंडन करते हुए पहले ही कह दिया कि मैच नियमित रूप से होंगे और आज ऑक्शन होने पर, अब क्रिकेट प्रेमियो को एक बार फिर अप्रैल से दो महीने तक मस्ती और मनोरंजन का डोस मिल जाएगा।

By Admin