Work smart…

स्मार्ट दिखना या रहना किसको पसन्द नहीं है, पर स्मार्ट दिखने के लिए क्या करें ये सबसे बड़ी समस्या है.. इसलिए ऐसी छोटी छोटी आदतों के बारे में बताने जा रहे है जो लगती तो छोटी ही है पर, उनका महत्व बहुत है।

भोजन के दौरान, बहुत लोग मुँह खोल के भोजन करते हैं, जिस कारण उनके मुँह से आवाज आती रहती है। स्मार्ट दिखने के लिए आपको मुँह बंद करके भोजन करना चाहिए ताकि आप के मुँह से आवाज न आए ।

अगर आप कहीं सफर पर वाहन सेजा रहे हैं और किसी से अचानक रास्ते में मुलाकात हो जाए तो आपको अपने वाहन से उतर कर बात करना चाहिए न कि वाहन पर बैठ कर। वाहन से उतर कर बात करने से आपसी समन्वय बढ़ता है।

अक्सर लोग फ़ोन पर बात करते हुए अपने आस पास के वातावण का बिल्कुल ध्यान नहीं देते जबकि स्मार्ट रहने का यह सबसे आसान तरीका है। ऐसे में व्यक्ति को अपने फ़ोन की आवाज और अपने बात करने के लय को ध्यान में जरूर रखना चाहिए।

Advertisements

कई लोग बात करने वाले से बात करते हुए नजरें मिलाना मुनासिब नहीं समाझते जबकि बात की गहराई का पता नज़र से नज़र के मिलने पर ही पता चलता है।सामने वाले से नज़र मिलाकर बात करने से सामने वाले को विश्वास रहता है कि सामने वाला उसकी बात की अवहेलना नहीं कर रहा और वह उसकी सब बात सुन रहा है।ऐसा करने से जरूरत पड़ने पर, वो व्यक्ति भी आपकी बात सुन सकता है और आपकी मदद के लिए आगे आ सकता है।

जब आप किसी होटल में जाए तो किसी वेटर को बुलाते हुए यह ध्यान रखे कि आपकी बोली सम्मानपूर्वक हो।ऐसा इसलिए क्योंकि वेटेर भी अपना काम कर रहा होता है और कोई काम तुच्छ या छोटे नहीं होते।

फ्लाइट, बस या ट्रैन में सफर करते हुए अपने समकक्षी यात्रियों को भी ध्यान में रखें। ताकि उन्हें आपकी वजह से कोई असुविधा न हो और अगर जरूरत पड़े तो उनकी मदद अवश्य करें।

बाहर निकलते हुए बहुत से लोग अपने कपड़ों, अपने चप्पलों-जूतों पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते जबकि सही कपड़ो को पहनना मुँह पर मुस्कान रखना स्मार्टनेस की निशानी है। जेब मे रुमाल और हाथ मे घड़ी भी आपको स्मार्ट लुक देने में मददगार साबित हो सकती है।

पर इन सब बातों के साथ सही मायने में इंसान की स्मार्टनेस इसमें नहीं कि वह अपने से बड़े औदे वालों के सामने कैसे पेश आता है, स्मार्टनेस इसमें है कि वह अपने से छोटे औदे वालों से कितनी खूबसूरती से व्यवहार करता है।

By Admin

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.