लगभग दस वर्ष पूर्व जब केविन सिस्टराम और माइक क्रिजर ने फ़ोटो एवं वीडियो ऐप इंस्टाग्राम को लांच किया तो उन्होंने सोचा नहीं था कि आने वाले समय मे यह ऐप सर्वाधिक लोकप्रिय ऐप में शुमान होगा। 06-10-2010 को प्रारम्भ इंस्टाग्राम को 2011 के ऐप ऑफ द ईयर में शामिल किया गया।

इंस्टाग्राम के उद्देश्य को परिभाषित करते हुए लिखा गया कि हमारी छोटी सी टीम करोङो लोगों की सुंदर सी फ़ोटो और वीडियो लेने और उसे दुनिया भर से साझा करके रचनात्मक को प्रेरित करती है। अपने लॉन्चिंग के 24 घंटे में ही इंस्टाग्राम इतना लोकप्रिय हुआ कि पच्चीस हजार यूज़र्स ने इसे डाउनलोड कर लिया। इसका कारण यह था कि यूज़र्स पर्सनल डिटेल को शेयर किए बिना फ़ोटो को अच्छा बना सकते थे। यह यूज़र्स को इसलिए भी पसंद आया कि इसमें दूसरों को फॉलो करना और अपनी तस्वीर शेयर करना शामिल था। पहले नौ मिलियन में रेकॉर्ड सात मिलियन यूज़र्स इंस्टाग्राम की लोकप्रियता को दर्शा रहे थे। 2012 में जब फेसबुक ने इसे एक बिलियन डॉलर में खरीदा तब इसके यूज़र्स की संख्या 30 मिलियन हो चुकी थी।

ऐतिहासिक दृष्टि से देखा जाए तो फेसबुक के इंस्टाग्राम को अधिग्रहण के बाद तेजी से लोकप्रियता में बढ़ोतरी होने लगी। इसका प्रमुख कारण इस ऐप की उपयोगिता और खूबसूरती थी, साथ ही फेसबुक जैसा ब्रांड ,नाम और मार्केटिंग भी जुड़ गया। फेसबुक को इंस्टाग्राम के खरीदने के दो महिने बाद यानी जून 2012 में इसमें शार्ट टर्म वीडियो अपलोड करने की सुविधा प्रदान की गई।लेकिन अभी तक यह सुविधा केवल एप्पल फोन तक सीमित थी। इसी वर्ष अक्टूबर- नवंबर में इसे IOS 7 और windows फ़ोन के लिए भी शुरू कर दिया गया। जिसका परिणाम यह हुआ कि दिसंबर 2012 तक इंस्टाग्राम के यूज़र्स की संख्या 300 मिलियन पर कर गयी। 2013 में इंस्टाग्राम ने अपने यूज़र्स को कई अन्य सुविधाएं प्रदान की जिनमे कलर और फीड्स , फ़ोटो टैगिंग,@मेंशनशेरिंग, म्यूजिक इन स्टोरी और वीडियो चैट, news ways to connect with friends on insta, happy birthday insta story, new tool to limit bullying, share your close friend on insta stories, तथा तीन नए फिल्टर और इमोजी को भी इसमें शामिल किया गया। 2014 के आते आते इंस्टाग्राम के यूज़र्स की संख्या 400 मिलियन का आंकड़ा छू चुकी थी। वर्ष 2015 में इंस्टाग्राम ने instagram stories, insta story में face filter, mention and links, stickers तथा holiday फन जैसी सुविधाएं प्रदान की जिससे इसकी उपयोगिता , लोकप्रियता और यूज़र्स संख्या में तीव्र वृद्धि दर्ज की गई। इंस्टाग्राम अपने उपभोक्ताओं के लिए नित नई चौकाने वाली सुविधाएं प्रदान कर रहा है।

वर्ष 2016-17 में इंस्टाग्राम ने live story, available globly, save your live vedio to your phone , new watch story from your home feed, new ways to organise your save post, find your support community on insta, insta me pornography, instant translation feature, image zoom facility, emoji slides, introducing video chat and music in story , see when your friends are online तथा more ways to shop on insta, IGTV vertical video(10 min.) , Instagram channel तथा 2019 में VSA में buying from brand without leaving instagram, जैसी सुविधाओं को शामिल किया गया। IGTV का मनोरंजन और गुमराह करने वाली सामग्री को खोजने व नियंत्रित करने के तरीकों पर भी इंस्टाग्राम काम कर रहा है।

Advertisements

एक उपभोक्ता के तौर पर जब हम इंस्टाग्राम ऐप को डाउनलोड करते हैं तो इससे पूर्व, फेसबुक इंक का उत्पादन इंस्टाग्राम , हमे कुछ नियम और शर्तों का पालन करने के लिए एक अनुबंध को स्वीकार करने क् आग्रह करता है। एक उपभोक्ता के रूप में इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करने के लिए आपको इन नियम और शर्तों को स्वीकारना ही पड़ता है। उपयोग की ये शर्ते आपके और फेसबुक इंक कंपनी के बीच एक अनुबंध बनाती हैं जिसमे कनेक्ट करने , खोजने , साझा करने के लिए सकारात्मक समवेसी और सुरक्षित वातावरण को बढ़ावा देना शामिल है।

इंस्टाग्राम डाटा नीति के अनुसार

● इंस्टाग्राम इस्तेमाल करने वाले कि आयु 13 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए।

● पहले insta ने आपको इंस्टाग्राम चलाने के लिए ब्लॉक न किया हो।

● किसी यौन अपराध का दोषी न हो।

● गैरकानूनी , भ्रामक , धोखाधड़ी के लिए इंस्टाग्राम का प्रयोग नहीं।

● अनाधिकृत खातों की स्वीकृति नहीं।

● किसी की निजी और गोपनीय जानकारी नही दे सकते।

● किसी अन्य के अधिकारों का उल्लंघन करने वाली पोस्ट को नहीं डाल सकते।

● IPR(INTELLECTUAL PROPERTY RIGHTS) का उल्लंघन वाली पोस्ट नहीं डाल सकते।

इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म इस्तेमाल से अप्रत्यक्ष आकस्मिक नुकसान होने से इंस्टाग्राम कोई इत्तेफाक नही रखता है। किसी हानिकारक या आपत्तिजनक पोस्ट की शिकायत करने पर उस खाते को ब्लॉक कर दिया जाता है या उस पोस्ट को हटा दिया जाता है।

जहाँ तक इंस्टाग्राम पर पोस्ट की गई सामग्री के स्वामित्व का प्रश्न है तो इंस्टाग्राम की स्पष्ट नीति है की , हम आपकी सामग्री के स्वामित्व का दावा नहीं करते लेकिन आप हमें उसके उपयोग करने का लाइसेंस देते हैं। उपयोगकर्ता के नाम , प्रोफाइल, चित्र, खाते, विज्ञापनों, प्रायोजित सामग्री के साथ आपके सम्बन्धो और आर्टिकल से संबंधित जानकारी का उपयोग करने की अनुमति इंस्टाग्राम पहले ही ले लेता है। डिवाइस पर सर्विस के अपडेट , डाउनलोड और इंस्टॉल करने की अनुमति भी ली जाती है। प्लेटफार्म पालिसी के अंतर्गत इंस्टाग्राम को बिना किसी पूर्व सूचना दिए नीति बदलने का अधिकार है।

By Admin

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.