आज वक्त ऐसा आ चुका हैं कि हम किसी भी चीज को अपने से दूर रख सकते हैं लेकिन एक मोबाइल फोन ही ऐसी चीज हो हम हमेशा अपने पास रखते हैं और अगर कुछ मिनट्स के लिए फ़ोन को अपने से दूर कर दिया जाए तो बिलबिला से जाते हैं। ऐसा नही है कि फ़ोन का यूज़ करना कोई गलत बात हैं लेकिन उसका हद से ज्यादा यूज़ करना खुद के लिए बहुत नुकसान दायक हैं। आज के इस दौर में फ़ोन काम करने का सिर्फ एक आसान माध्यम ही नही रे गया हैं बल्कि यह अब हमारी जरूरत भी बन चुका हैं।

हम इससे बहुत से काम करते हैं फिर चाहे वो किसी भी तरह का काम हो। आज कल हम मोबाइल फोन का इस्तेमाल फोन पर बात करने के लिए कम लेकिन उसको और काम के लिए ज्यादा इस्तेमाल करते हैं जैसे की हम उसके अंदर ऑनलाइन काम भी करते हैं हमारे कुछ पर्सनल चीज़ जैसे डाक्यूमेंट्स आदि को भी उसके अंदर रख सकते हैं या वीडियो ऑडियो सॉन्ग सुन सकते हैं और इसके अलावा हम उसके अंदर चैटिंग कर सकते हैं।

 आज के समय में बहुत सी ऐसी मैसेजिंग ऐप आ चुके हैं  जिससे की हम बिना फोन पर बात किए भी दूसरों लोगो से आसानी से जुड़ सकते हैं। उन से चैटिंग कर सकते हैं और उनके अंदर वीडियो और ऑडियो कॉलिंग का ऑप्शन भी मिलता है यानी अगर हमे किसी से बात करनी हो  तो इसके लिए हमें किसी भी तरह के फोन करने की जरूरत नहीं पड़ती हैं। हम उसके अंदर वीडियो या ऑडियो कॉलिंग भी कर सकते हैं और उससे मैसेज भी लिख कर बातें कर सकते हैं।

वैसे तो बहुत ही Android एप्लीकेशन आई है जिससे की हम बात कर सकते हैं जैसे Hike, Messenger, Facebook, WhatsApp ,टेलीग्राम लेकिन यह सभी पर बात करने के लिए हमें इंटरनेट की जरूरत होती है और सबसे ज्यादा आज के समय में तो WhatsApp का ही यूज़ किया जा रहा हैं।

व्हाट्सएप्प क्या है

WhatsApp इतना पॉपुलर हो चुका है कि इसका कोई जवाब भी नहीं है। WhatsApp पर  लोग सबसे ज्यादा मैसेज या चैटिंग करते हैं और भारत में सबसे ज्यादा अच्छा और सुरक्षित अप्प WhatsApp को ही माना जाता हैं।

Whatsapp एक फ्री Messaging अप्प है जिसकी मदद से आप whatsapp यूजर के पास मेसेज भेज सकते है और कॉल कर सकते है . और दुनिया भर में इसके यूजर है लेकिन भारत में इसके सबसे ज्यादा यूजर है . अकेला भारत में इसके 70 मिलियन यूजर है (2015 ) whtasapp को बनाने के पीछे काफी रोचक जानकारी है , जो शायद आपको नहीं पता होगी। तो अब सबसे बड़ा सवाल ये उठता हैं को आखिर whatsapp को कब, किसने और कैसे बनाया गया??  आखिर इसकी शुरुआत कैसे हुई??

व्हाट्सएप्प की शुरुआत

तो जानकारी के लिए बात दे कि Whatsapp को 2009 में Brian Acton और  Jan Koum ने  मिल कर बनया था। वो दोनों पहले Yahoo कंपनी में काम करते थे। लेकिन सितम्बर 2007 में वो दोनों Yahoo से नोकरी छोड़ कर दक्षिणी अमेरिका चले गए। साथ ही उसी समय वे  Facebook में नोकरी पाने के लिए गए लेकिन उन्हें वंहा नोकरी नहीं मिली। उसके बाद में उन्हें Yahoo से उसकी सेविंग के $400,000 डॉलर मिले.

Koum ने एक iphone के लिए एक अप्प बनाने की सोची और इसका नाम whatsapp रखा क्यूंकि ये सुन ने में “what’s up” के जैसा है और February 24, 2009 में उन्होंने कैलिफोर्निया में  whatsapp .INC  नाम से कंपनी बनायीं।  लेकिन whats-app का शुरुवाती version ज्यादा बढ़िया नहीं था। वो बार बार Crash हो जाता या हेंग हो जाता था। इससे “Koum” को लगा की ये app नहीं चल पायेगी। लेकिन इसके बावजूद भी उन्होंने इस app को जारी रखा।

शुरुआती दौर में हेंग जैसी परेशानियों को देखते हुए भी इस एप्प को जारी रखा और बाद में इस एप्प में कई बदलाव किये गए और बहुत सी नई चीजों को भी इसमें जोड़ा गया और साथ ही कोजून 2009 में iphone में  push notifications का फीचर आया और इसी के साथ whatsapp में भी एक फीचर आया जिस से उसके यूजर को notifications मिल जाती थी। जब उसका कोई Friends अपना Status बदलता और इसी के चलते अचानक से  whatsapp के 250,000 यूजर बन गए।

Whatsapp के बढ़ते यूज़र्स को देखते हुए October 2009 में Brian Acton ने अपने 5 दोस्तों को whatsapp कंपनी में पैसे लगाने के लिए राजी कर लिए और उनके  5 दोस्तों ने $250,000  seed funding में invest कर दिए। इसके बाद whatsapp ने दुसरे platform के लिए बनाने की सोची और दुसरे platform के whatsapp version बनाने के लिए Koum ने अपने कुछ दोस्तों को Hire किया .

December 2009 में whatsapp को फ्री की बजाय Paid कर दिए गया और इसका सबसे बड़ा करण था इसके बड़ते हुए यूजर। क्यूंकि whatsapp के यूजर बहुत जल्दी बढ़ रहे थे और Text verification के लिए कंपनी को पैसे देने पड़ते थे इसी  केलिए whats-app को Paid कर दिया गया।

April 2011 में Sequoia Capital सिर्फ एक ही venture investor था जिसने लगभग $8 million  कंपनी को दिए था। February 2013 में whatsapp के 200 million active users थे . और 50 मेम्बर इसमें काम करते थे। इसके बा Sequoia ने $50 million और invest किये .December 2013 में whatsapp ने अपने ब्लॉग में बताया की उनके 400 million active users है . और April 22, 2014 में ये 500 million तक पहुँच गए .

February 19, 2014 में फेसबुक ने whatsapp को $19 billion डॉलर में खरीद लिया था। लेकिन फेसबुक से पहले गूगल ने 10 बिलियन का ऑफर दिया था इसके बाद में whatsapp सभी के फ्री हो गया और सभी ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए बनाया गया।

आज 180 देशों के 2 अरब डॉलर से ज्यादा इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। whatsapp अन्य सोशल नेटवर्किंग( साइट्स, फेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब ) से अलग हैं क्योंकि ये सामाजिक होते हुए भी एक सीमित दायरे में रे कर ही काम करता हैं। इसमें दूसरे से संदेश प्राप्त करने से दूसरे को संदेश देने की बीच की प्रकिया सिर्फ दो लोगो के बीच तक ही सीमित हैं। जब तक दाता और प्राप्तकर्ता खुद लोगो को इससे जोड़ते हुए ग्रुप ने बना ले। ग्रुप में कुछ सीमित लोगो को ही जोड़ा जा सकता हैं और ग्रुप में व्यक्तियों की सीमा 256 तक सीमित रखी गयी हैं।

Whatsapp एक एन्ड टू एन्ड एन्क्रिप्शन हैं और इसके संबंध में whatsapp. Inc का कहना हैं कि आज मजबूत एन्क्रिप्शन रखना जरूर हो गया हैं। हम कभी भी सुरक्षा से समझौता नहीं करेंगे। क्योंकि आपकी सुरक्षा के लिए हमारी जिम्मेदारी हैं और सुरक्षा के लिए हम टॉप सिक्योरिटी के साथ काम कर रहे हैं। इंड्रस्ट्री की बेहतरीन टेक्नोलॉजी के साथ काम कर रहे हैं ताकि इससे उसके दुरुपयोग को रोखा जा सकें। साथ ही हम समस्याओं की रिपोर्ट करने के लिए नए तरीके और कंट्रोल भी प्रदान कर रहे हैं।

व्हाट्सएप्प क्या कहता हैं…

व्हाट्सएप्प का कहना हैं कि आपके संदेश आपके हैं। हम या कोई तीसरा व्यक्ति न तो पढ़ते ओर न ही स्टोर करते हैं। यह व्हाट्सएप्प के सभी टेक्स्ट, वीडियो, ऑडियो, स्टीकर्स, डॉक्युमेंट्स, पीडीएफ, स्प्रेडशीट, सलिडेशरे, फ़ोटो आदि सभी संदेशो पर लागू होता हैं।

लेकिन यदि इसकी प्राइवेसी पॉलिसी की शर्तों का उल्लंघन करते हैं तो आपका अककॉउंट बंद कर दिया जाएगा तो आप तब तक दूसरा अककॉउंट नाहज खोल सकते जब तक कि व्हाट्सएप्प की प्राइवेसी पॉलिसी आपको इसकी इजाजत न दे।

व्हाट्सएप्प की कुछ महत्वपूर्ण बातें….

1. व्हाट्स एप्प पर एक यूजर औसत 1000 मैसेज हर महीने भेजता है।
2. एक यूजर एक सप्ताह में लगभग 195 मिनट्स तक whatsapp का इस्तेमाल करता है।
3. सोशल मीडिया पर 27% selfies सिर्फ व्हाट्सएप्प के लिए खींची जाती है।
4. Nokia series 40 के फोन में वट्सऐप चलाई गई जो स्मार्टफोन नहीं है।
5. Nokia N95 सबसे पुराना फोन है जिसमें व्हाट्सऐप अभी भी चलती है।
6. एंड्राइड स्टोर पर सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाली एप्प्स में व्हॉट्सएप्प 5वे नंबर पर है।
7. व्हाट्सप्प की कीमत NASA के एक साल के बजट से ज्यादा है जो की 17 बिलियन है।
8. Whatsapp का एक यूजर एक दिन में औसतन 23 बार व्हाट्सएप्प को खोल के देखता है।
9. व्हट्सप्प voice कॉल का फीचर के बाद अब वीडियो कॉल का फीचर भी देने जा रही है।
10.व्हाट्सएप अब Desktop के लिए भी available है।
11.इस पर फेसबुक की तरह विज्ञापन देखने को नही मिलते सिर्फ वही सूचनाएं आपको मिल सकेंगी ओर आप वही प्राप्त कर सकोगें इस ग्रुप में आप हो।

फायदे:

•आप अपने दोस्तों से फोटो, वीडियो, म्युजिक, कॉन्टैक्ट नंबर और अपनी लोकेशन भी शेयर कर सकते हैं।
•व्हाट्सएप्प संदेश भेजने व संदेश को प्राप्त करने का एक सरल, सुरक्षित, निशुल्क व भरोसेमंद साधन है।
•इसमें यूजर्स बेफिक्र होकर अपनी निजी बाते अपने साथी के साथ शेयर कर सकते हैं।
•आप दुनिया के किसी भी कोने में किसी को भी फ्री में मैसेज भेज सकते हैं। बिना किसी एक्स्ट्रा चार्ज के बस आपके फोन में वॉट्सऐप होना चाहिए और जिसे मैसेज भेजना चाहते हैं वह भी वॉट्सएप पर होना चाहिए और फिर आप अंतरराष्ट्रीय मैसेज भी कर सकते हैं।
•आपको चैटिंग और शेयरिंग के लिए एक्स्ट्रा पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। बस आपके फोन में इंटरनेट पैक होना जरूरी है।
•आप अपना स्टेटस भी अपने दोस्तों से शेयर कर सकते हैं।
•आप करीबन 50 लोगों का ग्रुप भी बना सकते हैं जहां आप सभी लोगों से साथ में सूचनाओं का आदान प्रदान कर सकते हैं और जरुरी जानकारी एक साथ पहुंचा सकते हैं।
•पहले वॉट्सएप में प्राइवेसी की सुविधा कम थी लेकिन अब आप सेटिंग में जाकर अपना स्टेटस, प्रोफाइल फोटो और लास्ट सीन जैसे ऑपशन में सेटिंग कर सकते हैं कि वह आप अपने सभी दोस्तों या फिर चुनिंदा दोस्तों या फिर किसी को नहीं दिखाना चाहते।
•अगर आपको कोई अंजान व्यक्ति परेशान कर रहा है तो आप उसको अपने वॉट्सएप से ब्लॉक भी कर सकते हैं।
•आप अपने दोस्तो को वाइस नोट्स भी भेज सकते हैं।
•हर एक को मैसेज करने के बजाये क्लास या बिजनेस का ग्रुप बनाकर एक ही जगह मैसेज करके सबको साथ में सूचना दी जा सकती है।
•आप सिर्फ उन्हीं दोस्तों से चैट कर सकते हैं जिनके पास वॉट्सएप और स्मार्ट फोन है।
•वॉट्सएप चलाने के लिए आपके फोन में इंटरनेट पैक होना या फिर वाई फाई होना जरुरी है।
•वॉट्सएप फ्री वाइस कॉल या वीडियो कॉल की सुविधा नहीं देता।
•कुछ समय बाद इस ऐप को अपडेट करना पड़ता है।
•वॉट्सएप इन्सटॉल करने के लिए बहुत सी परमिशन लगती हैं जैसे की आपकी कुछ पर्सनल डिटेल, लोकेशन आदि।

व्हाट्सएप्प को खामियां…


• लेकिन कभी कभी वॉट्सएप पर ग्रुप बनाकर आपको कोई भी एड कर सकता है अगर उसके पास आपका नंबर हो। आप अनचाहे ग्रुप के मेंबर बन जाते हैं।

•कई बार ग्रुप में एक साथ बहुत सारे मैसेज आने की वजह से जरुरी जानकारी नहीं मिल पाती।

•यह आपको दोस्तों और वर्चुअल वर्ल्ड से जोड़ता है लेकिन कहीं न कहीं जो साथ हैं उनसे दूर कर देता है।

•व्हाट्सएप्प हिंसा को बढ़ाने, भड़काने और अवैध सामुहिक संदेश प्रेषित करने की मनाही हैं लेकिन दूसरी ओर इस एप्प का प्रयोग झूठी, भड़काऊ, अफवाएं और भ्रामक जानकारी के लिए धड़ल्ले से किया जा रहा हैं। फेक न्यूज़ फैलाने का काम व्हाट्सएप्प बखुबी कर रहा हैं।

फेक न्यूज़ का यह कार्य संगठित तरीके से भी हो रहा हैं। कई बार व्हाट्सएप्प पर फैलाई गयीं झूठी व फर्जी खबरें सामाजिक, राजनीतिक संस्कृतिक तौर पर बहुत ही नुकसान दायक साबित होती हैं। कभी कभी इन फर्जी खबरें के कारण कुछ लोग अपनी जान से भो हाथ धो चुके होते हैं।

कभी कुछ साल पुरानी ही बात हैं जब एक व्हाट्सएप्प मैसज बहुत वायरल हुआ जिसमें 2 लड़को की फ़ोटो यह कह कर लगाई गई थी कि यह चाइल्ड ट्रैफिकिंग हैं। इससे यह मैसज इतना वायरल हुआ की लोगों की भीड़ ने उन्हें इतना मारा की उनकी जान ही चली गयी।

ध्यान रखने योग्य बाते….

इस तरफ की फर्जी खबर के लिए व्हाट्सएप्प का सबसे ज्यादा यूज़ किया जाता हैं जिसमे इस एप्प की गलती नही बल्कि हमारी खुद की गलती हैं। ऐसा कुछ करने से पहले या किसी भी न्यूज़ को फारवर्ड करने से पहले उसकी जाँच कर ले और ऐसी वीडियो या फोटोज को फारवर्ड न करें। अपने मे बदलाव लाये और स्वयं से शुरू करें।।

By Admin